Fruits For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो जरूर खाएं ये चार फल!

Fruits For Diabetes Diet: डायबिटीज की समस्या से आज देश दुनिया में लाखों लोग जूझ रहे हैं. इस बीमारी को कम करने के लिए सही जानकारी और सही डाइट की आवश्यकता है. टाइप-2 डायबिटीज जीवनशैली की एक गंभीर समस्या है.

Fruits For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो जरूर खाएं ये चार फल!

Fruits For Diabetes: टाइप-2 डायबिटीज में फाइबर से भरपूर फूड्, प्रोटीन समेत स्वस्थ डाइट प्लान शामिल किया जाना चाहिए.

खास बातें

  • सेब को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • कीवी का सेवन डायबिटीज में मददगार साबित हो सकता है.
  • संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Fruits For Diabetes Diet: डायबिटीज की समस्या से आज देश दुनिया में लाखों लोग जूझ रहे हैं. इस बीमारी को कम करने के लिए सही जानकारी और सही डाइट की आवश्यकता है. टाइप-2 डायबिटीज जीवनशैली की एक गंभीर समस्या है. डायबिटीज से मोटापा, ब्लड प्रेशर, सूजन, आंख की बीमारी, स्ट्रोक का भी खतरा हो सकता है. वैसे तो इसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है लेकिन इसे दवा और डाइट से कंट्रोल किया जा सकता है. टाइप-2 डायबिटीज में फाइबर से भरपूर फूड्, प्रोटीन समेत स्वस्थ डाइट प्लान शामिल किया जाना चाहिए. कई रिसर्च में पाया गया है कि कम कार्बोहाइड्रेट, ज्यादा फाइबर और प्रोटीन वाली डाइट से इंसुलिन प्रतिरोध कम होने में मदद मिल सकती है. फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन कुछ फल ऐसे हैं इनको डायबिटीज में नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इन फलों के सेवन से डायबिटीज की समस्या और गंभीर हो सकती है. दरअसल डायबिटीज में बहुत सी खाने पीने की चीजें मना होती हैं. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप कुछ भी नहीं खा सकते. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताते हैं जिन्हें आप डायबिटीज में खा सकते हैं. 

 

डायबिटीज में फायदेमंद है इन फलों का सेवनः

1. सेबः

सेब को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सेब में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स अधिक मात्रा में पाया जाता है. डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में सेब को शामिल कर सकते हैं.

2. अनारः

अनार में फ्लैवेनॉइन, फेनॉलिक्स, विटामिन सी, फाइबर के गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीडायबिटिक गुण भी पाया जाता है जो डायबिटीज रोगियों लिए अच्छा है. आपको बता दें कि अनार का सेवन करने से डायबिटीज को कम किया जा सकता है.

 

97lj8urg

अनार का सेवन करने से डायबिटीज को कम किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

3. संतराः

संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरा ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होते हैं और उसमें पाया जानेवाला फोलेट ब्लड प्रेशर को  बनाए रखने में भी मदद कर सकता है.

4. कीवीः

कीवी खट्टा और स्वादिष्ट फल है जिसे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. कीवी का सेवन डायबिटीज में मददगार साबित हो सकता है. कीवी में विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Bay Leaf: तेज पत्ता के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप!

Summer Foods: इन 7 चीजों को खाने से गर्मियों में नहीं होगी कोई परेशानी!

Pomegranate For Health: रोजाना अनार खाने के 6 अद्भुत फायदे!

Holi Special Recipe: होली पर पान प्रेमियों के लिए स्पेशल पान आइस-क्रीम रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Rohit Sharma: बीच मैच छिपकर खाते कैमरे में कैद हुए रोहित शर्मा