Constipation Relief: कब्ज की समस्या से झटपट राहत दिलाएंगी ये चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल

Foods For Constipation Relief: पेट ठीक न होने से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अक्सर कुछ हैवी या गलत खा लेने से, पानी कम पीने से, बहुत अधिक देर तक एक जगह पर बैठे रहने से कब्ज की समस्या हो सकती है.

Constipation Relief: कब्ज की समस्या से झटपट राहत दिलाएंगी ये चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल

Constipation Relief: कब्ज की समस्या होने पर पेट सही से साफ न होना, पेट में दर्द, गैस जैसी समस्याएं रहती हैं.

खास बातें

  • पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है.
  • पपीते का सेवन कर कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है.
  • शहद को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.

Best Foods For Constipation Relief: शरीर को सेहतमंद रखने में पेट सबसे अहम भूमिका निभाता है. अगर पेट गड़बड़ है तो किसी भी काम में मन नहीं लगेगा और इसका असर पूरी सेहत पर पड़ सकता है. पेट का तंदरुस्त होना बहुत जरूरी माना जाता है. पेट ठीक (Constipation Relief Food) न होने से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अक्सर कुछ हैवी या गलत खा लेने से, पानी कम पीने से, बहुत अधिक देर तक एक जगह पर बैठे रहने से कब्ज की समस्या हो सकती है. कब्ज की समस्या होने पर पेट सही से साफ न होना, पेट में दर्द, गैस जैसी समस्याएं रहती हैं. कई लोग कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन दवाओं का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. 

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. सुबह-सुबह गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाएगी. रात में सोने से पहले गर्म दूध में कैस्टर ऑयल मिलाकर पीने से सुबह पेट आसानी से साफ हो सकता है. 

el0kqfho

गर्म दूध में कैस्टर ऑयल मिलाकर पीने से सुबह पेट आसानी से साफ हो सकता है. Photo Credit: iStock

2. अगर आपको कब्ज की समस्या परेशान कर रही है तो आप एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू और काला नमक मिलाकर पी सकते हैं. इससे कब्ज की समस्या से राहत पा सकते हैं. 

3. शहद को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. रात में दूध के साथ शहद का सेवन करने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है.

3. पपीता एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाएगा. पपीते को विटामिन, विटामिन डी और फाइबर से भरपूर माना जाता है. पपीते का सेवन कर कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है.

4. पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है. पालक को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. पालक के सूप का सेवन करने से कब्ज की समस्या में आराम मिल सकता है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Homemade Veg Grilled Sandwich: सुपर हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए झटपट बनाएं टेस्टी वेज ग्रिल्ड सैंडविच
Boiled Egg Stir-Fry: अंडे खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें बॉइल एग स्टर फ्राई
Radish For Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो मूली का ऐसे करें सेवन
Warm Water Benefits: ठंड में रोज पीएं एक गिलास गर्म पानी, मिलेंगे कमाल के फायदे