Food For Healthy Bones: हड्डियों को बनाना है मजबूत, तो विटामिन सी से भरपूर फूड्स का करें सेवन

Food For Healthy Bones: विटामिन सी हड्डियों को मजबूत बनाने और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों के मौसम में बहुत से ऐसे फूड्स आते है जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

Food For Healthy Bones: हड्डियों को बनाना है मजबूत, तो विटामिन सी से भरपूर फूड्स का करें सेवन

Food For Healthy Bones: विटामिन सी के सेवन से कई वायरल संक्रमण के खतरे से भी बच सकते हैं.

खास बातें

  • खट्टे फलों को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है
  • गाजर को विटामिन सी के अलावा प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • हरी सब्जियों को सेहत के लिए बहुत लाभादयक माना जाता है

Food For Healthy Bones: विटामिन सी को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता विटामिन सी हड्डियों को मजबूत बनाने और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों के मौसम में बहुत से ऐसे फूड्स आते है जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं. खट्टे फलों में सबसे अधिक विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी पानी में आसानी से घुलने वाला तत्व है. जो शरीर से खराब चीजों को निकाल कर शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और सूजन से बचाता है. विटामिन सी के सेवन से कई वायरल संक्रमण के खतरे से भी बच सकते हैं. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार मानी जाती है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है, अगर इम्यूनिटी कमजोर है. तो हम वायरल फ्लू की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. इसलिए अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फड्स का सेवन करें, जो विटामिन सी की कमी को पूरा कर सके. तो चलिए हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो विटामिन सी से भरपूर है.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं ये फूड्स का सेवनः

1. खट्टे फलः

खट्टे फलों को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है, नींबू संतरा विटामिन सी के सबसे अच्छे सोर्स है, विटामिन सी को हड्डियों और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है. खट्टे फलों में विटामिन सी के अलावा कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. 

2. आंवलाः

आंवला को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आंवले को डाइट में शामिल कर कई बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है. आंवले के सेवन से हड्डियों को मजबूत और इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है. 

Benefits Of Jamun Seeds: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है जामुन के बीज, जानें हैरान करने वाले 7 लाभ!

gl8kb448

आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.  

3. गाजर:

गाजर को विटामिन सी के अलावा प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. गाजर को हड्डियों, दांतों, मसूड़ों, जोड़ों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. गाजर को आप सलाद सूप, या जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

4. हरी सब्जियाः

हरी सब्जियों को सेहत के लिए बहुत लाभादयक माना जाता है, हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Winter Weight Loss Diet: सर्दियों में मीठा खाना है पसंद, तो आटे और गुड़ से बनाएं हेल्दी केक!

देखें इन 5 यम्मी फ्राइड राइस रेसिपीज को, जिन्हें आप बार बार खाना चाहेंगे

क्या आपको भी है लेट नाइट खाने की आदत, तो आज से ही कर दें बंद, सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान

Jersey: शाहिद कपूर ने पूरी की फिल्म 'जर्सी' की शूटिंग, इंस्टाग्राम पर शेयर किया इमोशनल नोट

National Cupcake Day 2020: आज है नेशनल कपकेक डे, टेस्टी वनीला बीन कपकेक रेसिपी के साथ करें सेलिब्रेट!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्रेकफास्ट के लिए घर पर कैसे बनाएं प्रोटीन से भरपूर ज्वार डोसा