Weight Loss Foods: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें, तेजी से घटेगा वजन!

Fast Weight Loss Foods: मोटापे की समस्या से परेशान लोग हर वक्त अपने वजन और मोटापे को कम करने के उपाय तलासते रहते हैं. मोटापा बढ़ने का एक कारण अधिक फास्ट फूड्स का सेवन करना भी है. मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक हैं.

Weight Loss Foods: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें, तेजी से घटेगा वजन!

Weight Loss Foods: गर्मियों के मौसम में नारियल पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.
  • नींबू को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है.

Fast Weight Loss Foods: मोटापे की समस्या से परेशान लोग हर वक्त अपने वजन और मोटापे को कम करने के उपाय तलासते रहते हैं. असल में अधिक मोटा और जरूरत से ज्यादा पतला होना दोनों ही परेशानी का सबब है. जो लोग पतले हैं वो मोटे होने के उपाय खोजते हैं और जो मोटे है वो पतले होने के. लेकिन इन दोनों की वजह हमारा गलत खान-पान है. दरअसल आपको बता दें कि मोटापा बढ़ने का एक कारण अधिक फास्ट फूड्स का सेवन करना भी है. मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक हैं. मोटापे की समस्या से परेशान लोग वजन कम करने के लिए क्या नहीं करते. लेकिन जब बात डाइट की आती है तो बहुत से लोग सुस्त पड़ जाते हैं क्योंकि फूड लवर के लिए खाना छोड़ना थोड़ा मुश्किल भरा हो जाता है. दरअसल बात जब चटपटे और मसालेदार खाने की आती है तो शायद ही कोई ऐसा हो जो इसे छोड़ना पसंद करें. लेकिन अगर आप सच में वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना होगा न कि फास्ट फूड्स, तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

 

वजन कम करने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. नींबू पानीः

नींबू को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. नींबू में विटामिन-सी, साइट्रिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट और फ्लेवेनॉइड्स होते हैं. ये पेट साफ करने, शरीर से टॉक्सिन निकालने और मोटापे को कम करने में मदद कर सकते हैं. नींबू को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से वजन को कम किया जा सकता है. 

2. नारियल पानीः

गर्मियों के मौसम में नारियल पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन, मिनरल्स के साथ अमीनो एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स  के गुण पाए जाते हैं. ये न केवल शरीर से पानी की कमी को दूर करता है बल्कि मोटापे को भी कम करने में मदद कर सकता है. 

fkdpcosg

अगर आप सच में वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना होगा न Photo Credit: iStock

3. ड्राई फ्रूट्सः

एक मुठ्ठी रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. बादाम, पिस्ता, काजू, अखरोट, किशमिश में कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. इनके सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. 

4. पनीरः

पनीर में कैल्शियम, प्रोटीन, अच्छे और हेल्दी फैट्स, एनर्जी, कार्बोहाइड्रेट्स, फॉस्फोरस और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है जिससे आप अधिक खाने से बचे रहते हैं और वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Viral: ग्वालियर के इस स्टाल का पोहा सर्व करने का तरीका क्यों हो रहा है इंटरनेट पर वायरल

Benefits Of Amla Juice: गुणों का खजाना है आंवला जूस, जानें 5 फायदे!

Shah Rukh Khan: शाहरुख खान ने अपने टॉप हेल्थ और फूड सीक्रेट का किया खुलासा

Easy Snacks Recipe: घर पर आसान से बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल क्रिस्पी चीज़ बॉल्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Malaika Arora: मलाइका अरोड़ा ने अपने किचन में पकाया कुछ एक्साइटिंग, क्या आप गेस कर सकते हैं