Healthy Diet: एक्सपर्ट ने बच्चों को रोज अधिक फल और सब्जियां खिलाने के टिप्स बताए

Expert Tips For Healthy Diet: हम सब यह सुनते हुए बड़े हुए हैं - "अपना साग खाओ". फल और सब्जियां न्यूट्रिएंट से भरी हुई हैं जो पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती हैं.

Healthy Diet: एक्सपर्ट ने बच्चों को रोज अधिक फल और सब्जियां खिलाने के टिप्स बताए

एक्सपर्ट बैलेंस डाइट बनाए रखने के लिए रोज अच्छी क्वांटिटी में फल और सब्जियां खाने पर जोर देते हैं.

खास बातें

  • फल और सब्जियां न्यूट्रिएंट से भरी हुई हैं.
  • फल और सब्जियां को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • बच्चों को फल और सब्जियां का ज्यादा सेवन करना चाहिए.

Expert Tips For Healthy Diet:  हम सब यह सुनते हुए बड़े हुए हैं - "अपना साग खाओ". फल और सब्जियां न्यूट्रिएंट से भरी हुई हैं जो पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती हैं. यही कारण है कि एक्सपर्ट बैलेंस डाइट बनाए रखने के लिए रोज अच्छी क्वांटिटी में फल और सब्जियां खाने पर जोर देते हैं. हालांकि, बच्चों के रूप में हम सभी ने अपनी प्लेटों पर ब्रोकली और बीन्स खाने के बारे में हंगामा किया है. याद है जब हमारे माता-पिता थाली भर सब्जियां लेकर हमारे पीछे भागते थे! आइए मान लें- आज तक कुछ भी नहीं बदला है. बच्चे आज भी उतना ही उधम मचाते हैं और उन्हें फल और सब्जियां खिलाना काफी मुश्किल काम हो सकता है. गुस्सा नहीं, हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं.

 

हमने हाल ही में एक नया पेन स्टेट रिसर्च देखा जो बताता है कि कैसे किसी भी बच्चे को अधिक फल और सब्जियां खाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं. स्टडी के निष्कर्ष 'अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन' में पब्लिश हुए थे. निष्कर्षों के अनुसार, "बच्चों की थाली के आधे हिस्से को फलों और सब्जियों से भरना न केवल यूनाइटेड स्टेट्स डाइटरी गाइडलाइंस द्वारा रिक्मेंडेड है, बल्कि यह बच्चों द्वारा खाए जाने वाले फूड की मात्रा को बढ़ाने में भी मदद करता है.

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सब्जियां न्यूट्रिएंट से भरी हुई हैं जो पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती हैं.

रिसर्चर ने एक "कंट्रोल फीडिंग स्टडी " किया, जहां उन्होंने बच्चों को अधिक स्वस्थ साग खाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दो स्ट्रेटजी का टेस्ट किया:

  • पहली स्ट्रेटजी में 50 प्रतिशत अधिक फलों और सब्जियों, साइड डिशेज बच्चों के दिन भर के मील में  एड करना था.
  • जबकि, दूसरी स्ट्रेटजी के लिए, 50 प्रतिशत अधिक फलों और सब्जियों को "अन्य फूड के बराबर वजन के लिए" प्रतिस्थापित किया गया था.

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यहां जानें रिजल्ट क्या हैं: (Here's What The Results Stated)

  • अधिक फल और सब्जी साइड डिश एड करने से बच्चों ने कंट्रोल मेनू की तुलना में 24 प्रतिशत अधिक सब्जियां और 33 प्रतिशत अधिक फल खाए.
  • कुछ अन्य फूड्स के लिए फलों और सब्जियों को रखने के परिणामस्वरूप बच्चों ने 41 प्रतिशत अधिक सब्जियों और 38 प्रतिशत अधिक फलों का सेवन किया.

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रिसर्चर्स का सुझाव है, ये निष्कर्ष माता-पिता को बच्चों को अधिक फल और साग खाने के लिए प्रोत्साहित करने के तरीके सर्च करने में मदद कर सकता है.