Eid 2019: आज के दिन इन डिलीशियस मटन रेसिपीज को बनाना न भूलें

इस्लाम धर्म में उपवास का पवित्र महीना रमज़ान समाप्त हो गया है और इसका समापन ईद-उल-फितर के साथ हो रहा है, जिसे महत्वपूर्ण इस्लामी त्योहार माना जाता है.

Eid 2019: आज के दिन इन डिलीशियस मटन रेसिपीज को बनाना न भूलें

इस्लाम धर्म में उपवास का पवित्र महीना रमज़ान समाप्त हो गया है और इसका समापन ईद-उल-फितर के साथ हो रहा है, जिसे महत्वपूर्ण इस्लामी त्योहार माना जाता है. आज ईद के त्‍योहार को पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. इस दिन परिवार और दोस्त नमाज के लिए एक साथ इकट्ठा होते हैं और पौष्टिक भोजन के साथ अपना उपवास तोड़ते हैं. दावत ईद समारोह का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होती है,‍ जिसमें आमतौर पर मटन की अलग-अलग तरह की डिशेज होती हैं. इस त्योहार के दौरान मटन की डिशेज खाना एक परंपरा की तरह ही है. यदि आप ईद पर रिश्तेदारों या दोस्तों को पार्टी देने की योजना बना रहा हैं तो अपने मेहमानों का दिल जीतने के लिए कुछ टेस्‍टी मटन डिशेज बनाएं. यदि आप इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि ऐसा क्‍या तैयार किया जाए, तो यहां कुछ दिलचस्प मटन रेसिपी की लिस्‍ट दी गई है, जिन्हें आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं.

कश्‍मीरी मटन कोफ्ता 

ये मीटबॉल आपकी पार्टी को मजेदार स्टार्ट देने के लिए एकदम सही हैं. इन नरम और कुरकुरे तले हुए कोफ्तों को चटनी के साथ स्टार्टर के रूप में या मेन कोर्स में साइड डिश के रूप में सर्व किया जा सकता है. 

kashmiri kofta

EID 2019: कश्‍मीरी मटन कोफ्ता

रोगन जोश

कोई भी ईद की दावत इस भोजन के बिना पूरी नहीं हो सकती. रोगन जोश सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मटन डिश है. इसे सुगंधित मसालों, दही में और धीमी गैस पर प्रेशर कुकर में पकाया जाता है. जिससे मसालों का पूरा पोषण और खुशबू इस डिश में समा जाती है.

6rvhtk08

EID 2918: रोगन जोश

भुनी रान

इस डिश में फ्राइड मटन का इस्‍तेमाल किया जाता है. जिसे उबली सब्जियों और रोस्‍टेड आलू के साथ सर्व किया जाता है. इसमें मिला दही और सिरका इसकी ताजगी और स्वाद को बढ़ा देता है. यह मटन डिश आपके परिवार और दोस्तों को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त है.

bhuni raan

EID 2918: भुनी रान

चारमीनार बिरयानी

यदि मटन डिश सर्व की जा रही है तो आपके खाने को पूरा करने के लिए बिरयानी तो होनी ही चाहिए. मसाले और मलाईदार केसर से भरे दूध के साथ बनाई गई चारमीनार बिरयानी, आपके ईद के खाने के मेनू में शामिल जरूर होनी चाहिए.

a7nqm5vg

EID 2019: चारमीनार बिरयानी

मार्चवागन कोरमा

अपने मेनू को डिफरेंट करने के लिए खुशबूदार मसालों और ढेर सारी मिर्च के साथ पकाए हुए टेंडर मटन चनों के साथ कोरमा का यह अनूठा संस्करण बनाएं. इस डिश को मेन कोर्स के लिए नान, परांठे, रोटी या बिरयानी और चावल के साथ परोसा जा सकता है.

mutton korma

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ईद जैसा खुशी का त्योहार अपने प्रियजनों संग लजीज भोजन के साथ स्‍पेशल बनाया जाता है. घर पर इन आसान मटन रेसिपीज़ को आज़माएं और सभी के चेहरे पर मुस्कान लाएं