सर्दियों के सबसे महंगे Kiwifruit को खाने से मिलते हैं ये 7 जबरदस्त फायदे, स्किन ग्लो और Platelets बढ़ाने में कमाल

Kiwifruit Benefits: कीवी फल सर्दियों में काफी आम और स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाला है. विटामिन सी से भरे इस फल के फायदे बहुत ही शानदार हैं. आपको भी इस सर्दी में कीवी के स्वास्थ्य लाभों को लेने चाहिए.

सर्दियों के सबसे महंगे Kiwifruit को खाने से मिलते हैं ये 7 जबरदस्त फायदे, स्किन ग्लो और Platelets बढ़ाने में कमाल

Kiwi For Winter: कीवी विटामिन सी, ई, के, पोटेशियम और फोलेट से भरपूर होता है.

Kiwi Health Benefits: कीवी फ्रूट में एक अनूठा स्वाद होता है जो शायद सभी को पसंद न हो लेकिन ये असंख्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. कीवी एक विदेशी फल है जो अपने अलग स्वाद के लिए जाना जाता है. यहां तक कहा जाता है कि अगर आपको कीवी पसंद नहीं है, तो भी आपको उन्हें खाने पर विचार करना चाहिए क्योंकि वे हेल्दी फलों में से एक हैं. विटामिन सी, ई, के, पोटेशियम और फोलेट जैसे कई विटामिन और खनिजों से भरपूर कीवी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. यहां कीवी के सात अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

कीवी फ्रूट खाने से मिलने वाले फायदे | Benefits Of Eating Kiwi Fruit

1) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

हैरानी की बात है कि कीवी में नींबू और संतरे से ज्यादा विटामिन सी होता है! यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम कीवी में 92.7 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. यह संतरे और नींबू से लगभग दोगुना है. इसलिए रोजाना एक कीवी खाने से आपको एंटीऑक्सिडेंट मिल सकते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं, मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकते हैं और सूजन को कम करते हैं.

5 सब्जियां और फल जो Skin Glow बढ़ाने में हैं कारगर, दाग धब्बों को दूर कर दमकती त्वचा पाने में मददगार

2) ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाएं

डॉक्टर डेंगू के मरीजों को कीवी खाने की सलाह देते हैं क्योंकि यह फल ब्लड प्लेटलेट्स को बढ़ा सकता है और तेजी से रिकवरी में मदद कर सकता है. इसके अलावा, विटामिन बी की कमी और एनीमिया से जूझ रहे लोगों को भी प्लेटलेट काउंट को मैनेज करने के लिए कीवी का सेवन करना चाहिए.

3) फाइबर से भरपूर

कीवी में डायटरी फाइबर होता है, जो पाचन स्वास्थ्य के साथ-साथ हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है. कीवी का नियमित सेवन कोरोनरी हृदय रोग के साथ-साथ हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकता है. डायटरी फाइबर का सेवन ब्लड शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के रेगुलेशन में भी मदद करता है.

4) पाचन में सुधार करता है

कीवी में एक्टिनिडिन एंजाइम होता है जो प्रोटीन को घोल सकता है. यह एंजाइम पाचन कार्यों में सुधार और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम जैसे विकारों को मैनेज करने के लिए बहुत अच्छा है. अगर आपको कब्ज या अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हैं, तो रोजाना कीवी खाने से उनके मैनेजमेंट में मदद मिल सकती है.

बच्चों के लिए मिनटों में बनाएं ये टेस्टी पांच बेस्ट स्नैक्स

5) फोलेट का समृद्ध स्रोत

विटामिन बी9, जिसे फोलेट के रूप में भी जाना जाता है, कई शारीरिक कार्यों के रेगुलेशन के लिए जरूरी विटामिन है. अस्थि मज्जा में सफेद और रेड ब्लड सेल्स को बनाने के लिए जरूरी है. गर्भवती महिलाओं को अपने फोलेट का सेवन बढ़ाने की सलाह दी जाती है और इसलिए रोजाना कीवी खाने से भ्रूण की वृद्धि में मदद मिल सकती है.

6) चमकदार त्वचा पाएं

कीवी विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा की बनावट और टोन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. कीवी क्षारीय होते हैं जो त्वचा के पीएच को बैलेंस करने में मदद करते हैं, जिससे यह युवा और चमकदार दिखती है. इसके अलावा, कीवी में विटामिन ई भी होता है, जो आपकी त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग लाभ प्रदान करता है. टैनिंग दूर करने के लिए आप रोजाना कीवी फल खाने के साथ-साथ मसली हुई कीवी को अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं.

घर पर कैसे बनाएं टेस्टी और हेल्दी विंटर स्पेशल बेसन गुड़ का हलवा- Recipe Inside

7) अच्छी नींद लें

बढ़ते तनाव और खराब लाइफस्टाइल के कारण अनिद्रा और नींद की बीमारी के मामले बढ़ रहे हैं. अगर आप नींद की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो कीवी का सेवन करने से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है. एनसीबीआई में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि सोने से एक घंटे पहले कीवी खाने से नींद आ सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.