Dry Ginger For Winter: सर्दियों में ऐसे करें सोंठ का इस्तेमाल, कई बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

Dry Ginger Health Benefits: इंडियन किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो हमें हर मौसम में बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती हैं. सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी फ्लू की शिकायत आम बात है.

Dry Ginger For Winter: सर्दियों में ऐसे करें सोंठ का इस्तेमाल, कई बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

Dry Ginger For Winter: सोंठ को दूध और चाय में इस्तेमाल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

खास बातें

  • सोंठ की तासीर गर्म होती है.
  • सोंठ को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है.
  • सूखी अदरक को सोंठ कहते हैं.

Dry Ginger Health Benefits:  इंडियन किचन में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो हमें हर मौसम में बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती हैं. सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी फ्लू की शिकायत आम बात है. बहुत से लोग ऐसी छोटी-मोटी परेशानियों को दूर करने के लिए डॉक्टर के पास न जाके घरेलू उपाय अपनाते हैं. तो अगर आप भी सर्दियों के मौसम में वायरल संक्रमण और सर्दी से बचना चाहते हैं, तो किचन में मौजूद सोंठ (Dry Ginger Benefits) का इस्तेमाल करें. असल में सूखी अदरक को सोंठ कहते हैं. जैसे अदरक को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है. ठीक उसी प्रकार सोंठ भी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. सोंठ (Sonth For Winter) की तासीर गर्म होती है. इसलिए इसे सर्दियों के मौसम में अधिक फायदेमंद माना जाता है. सोंठ में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए और सी, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड के गुण पाए जाते हैं. सोंठ को दूध और चाय में इस्तेमाल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

सोंठ के इस्तेमाल से मिलने वाले लाभः (Dry Ginger Health Benefits)

1. इम्यूनिटीः

सोंठ में एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं. सोंठ और दूध के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. सोंठ में पाए जाने वाले गुण शरीर को मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

5i9nnhl

सोंठ में एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं. Photo Credit: iStock

2. सर्दीः

सर्दियों में ठंडक और संक्रमण से बचने के लिए आप अपनी डाइट में सोंठ को शामिल कर सकते हैं. सोंठ की तासीर गर्म होती है, जो सर्दियों में ठंडक से बचाने में मदद कर सकती है.

3. सिर दर्दः

सिर दर्द और माइग्रेन में सोंठ का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. सोंठ में आयरन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसकी वजह से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और मस्तिष्क में ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचती है. जिससे सिर दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है.

4. पाचनः

सोंठ का सेवन पेट संबंधी बीमारियों यानि गैस, अपच की समस्या में राहत दिला सकता है. सोंठ को गर्म दूध में मिलाकर पाचन को बेहतर करने के अलावा मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

5. मोटापाः

सर्दियो के मौसम में वजन भी तेजी से बढ़ता है ऐसे में अपनी डाइट को कंट्रोल में रखने के अलावा आप सोंठ को गर्म पानी में मिलाकर सुबह पीएं, इससे वजन को घटाने में मदद मिल सकती है.

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Tulsi Kadha For Winter: सर्दी-खांसी और गले की खराश ठीक करने के लिए सर्दियों में जरूर पीएं तुलसी का काढ़ा, ये हैं अन्य फायदे
Chicken Manchurian: रेगुलर मंचूरियन से हो गए हैं बोर तो ट्राई करें टेस्टी चिकन मंचूरियन रेसिपी
Bhindi Curry: डिनर में चाहते हैं कुछ स्वादिष्ट और पौष्टिक तो ट्राई करें भिन्डी करी रेसिपी
Benefits Of Eggs In Winter: सर्दियों में रोज एक अंडा खाने के जबरदस्त फायदे