Milk At Night: रात को सोने से पहले क्यों पीना चाहिए एक गिलास दूध? जानें फायदे

Milk Before Bed: दूध का किस समय करना चाहिए सेवन? अगर आप रोजाना एक गिलास दूध इस समय पीते हैं तो शरीर कई लाभ मिल सकते हैं.

Milk At Night: रात को सोने से पहले क्यों पीना चाहिए एक गिलास दूध? जानें फायदे

Milk At Night: किस समय पीना चाहिए दूध.

Drinking Hot Milk in Night: दूध का सेवन सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका किस समय सेवन करते हैं. क्योंकि सही समय में दूध पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. दूध अपने आप में कंपलीट फूड है. दूध में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक जैसे मिनिरल्स के अलावा विटामिन बी 12, विटामिन डी और प्रोटीन पाया जाता है. इतना ही नहीं दूध में कई तरह के एमिनो एसिड भी होते हैं. रोजाना रात को होने से पहले दूध (Milk Before Bed) का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं रात को सोने से पहले दूध पीने के फायदे.

रात को एक गिलास दूध पीने के फायदे- (Raat Ko Sone Se Ppahle Doodh Peene Ke Fayde)

1. ब्लड शुगर-

दूध अपने आप में कंपलीट फूड है जिसमें हेल्दी प्रोटीन और एमिनो एसिड को भी मिक्चर मिल जाता है. रात को सोने से पहले दूध का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रह सकता है. 

ये भी पढ़ें- Banana For Weight Gain: बढ़ाना है वजन तो इस तरह से करें केले का सेवन, दुबला पतला शरीर बन सकता है हेल्दी

Latest and Breaking News on NDTV

2. मोटापा-

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो आपके लिए रात के समय दूध का सेवन फायदेमंद हो सकता है. रोज रात में सोने से पहले एक गिलास दूध के सेवन से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

3. स्ट्रेस-

दूध में मौजूद एमिनो एसिड कार्टिसोल हार्मोन के लेवल को कम करता है. रोजाना दूध के सेवन से स्ट्रेस को कम करने में मदद मिल सकती है.

4. हड्डियों-

दूध से सबसे अधिक कैल्शियम की प्राप्ति होती है. कैल्शियम के अलावा इसमें फॉस्फोरस, विटामिन डी और प्रोटीन होता है जो हड्डियों की मजबूती के लिए अच्छा माना जाता है. कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रात में सोने से पहले दूध का सेवन कर सकते हैं.

Osteoporosis: Risk factors, diagnosis, treatment in Hindi | Orthopedic Doctor से जानें कारण और इलाज



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)