Mango in Diabetes: डायबिटीज में आम खा सकते हैं या नहीं? कितनी मात्रा में डायबिटीज में आम खाना होता है सेफ, यहां जानें

Mango in Diabetes: भारत में ही इस फल की 1500 से ज्यादा वैराइटी उगाई जाती हैं. क्योंकि यह मिठास से भरपूर होता है इसलिए डायबिटीज के मरीज इसे खाने से अक्सर परहेज करते नजर आते हैं. क्योंकि इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है.

Mango in Diabetes: डायबिटीज में आम खा सकते हैं या नहीं? कितनी मात्रा में डायबिटीज में आम खाना होता है सेफ, यहां जानें

आम में भरपूर मात्रा में शुगर मौजूद होती है.

Mangoes in Diabetes: गर्मियों का राजा कहे जाने वाला फल आम हर किसी का पसंदीदा होता है. खाने में बेहद टेस्टी ये आम कई वैराइटी के आते हैं. सिर्फ भारत में ही इस फल की 1500 से ज्यादा वैराइटी उगाई जाती हैं. क्योंकि यह मिठास से भरपूर होता है इसलिए डायबिटीज के मरीज इसे खाने से अक्सर परहेज करते नजर आते हैं. क्योंकि इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. ऐसे में ये सवाल हर किसी के मन में उठता है कि डायबिटीज होने पर आम का सेवन करना चाहिए या नहीं?

डायबिटीज में आम खा सकते हैं या नहीं? 

डायबिटीज में खान-पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्क्ता होती है. ऐसे में डाइट में ऐसी चीजों को ही शामिल करने की सलाह दी जाती है जो आपके बल्ड शुगर लेवल को बढ़ाने की बजाय उसको कंट्रोल में रखें. इसलिए यह जानना जरूरी है कि शुगर होने पर हमको किस तरह की चीजों का सेवन करना चाहिए. क्योंकि कई फूड आइटम्स में कार्बोहाइड्रेट और चीनी बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है,  जो डायबिटीज के मरीज को खाने से परहेज करना चाहिए. वहीं बात करें आम की तो यह फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा के साथ एक पौष्टिक फल है जो अक्सर हाई शुगर और हाई कैलोरी वाले फल होने की कमी को पूरा करता है. इसलिए डायबिटीज रोगी अक्सर इस दुविधा से जूझते हैं: क्या आम ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है? आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इस सवाल का जवाब.

ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और ओपन पोर्स को हटाने के लिए हल्दी और ओट्स के साथ मिलाकर लगाएं ये चीजें, शीशे जैसा चमक उठेगा चेहरा

आम को डाइट में कैसे शामिल करें:

कई एक्सपर्ट्स और डाइटिशियन की मानें तो डायबिटीज के मरीज भी आम का सेवन कर सकते हैं बस उनको उसकी मात्रा का ध्यान रखना है. अगर आपका शुगर लेवल हमेशा हाई रहता है तो इसका सेवन करने से बचें. अगर वो कंट्रोल है तो बहुत कम मात्रा में इसका सेवन किया जा सकता है. आपको स्मार्ट तरीके से अपनी डाइट में शामिल करना है, ताकि आप इसके स्वाद का मजा भी ले सकें और आपकी हेल्थ भी अच्छी रहे. 

न्यूट्रिशियनिस्ट अंजू सूद का कहना है आप आम को खा सकते हैं लेकिन ध्यान रखना है कि उसके साथ कोई फूड आइटम ऐसा न खाए जो हाई कार्ब्स से भरपूर हो. आम के साथ कभी हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड आइटम्स को नहीं जोड़ना चाहिए. 

mango shake

डाइटीशियन जसलीन कौर कहती हैं, "हर दिन सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट खाने से डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में बनाए रखने में मदद मिलती है. ज्यादा मात्रा में आम खाना आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. इसलिए इसका सेवन कम मात्रा में ही करें.

" संजय कालरा (कंसल्टेंट एंडोक्रिनोलॉजिस्ट) आम को एक लिमिट (50 - 75 ग्राम रोजाना) खाने की सलाह देते हैं. मैंगो शेक और इसके रस को भूलकर भी न पिएं क्योंकि इसमें शक्कर बहुत अधिक मात्रा में होती है.

Mothers Day 2023: मदर्स डे 2023 में कब है, इस खास दिन पर मां के लिए बनाएं सुपर हेल्दी ड्रिंक

इन सब एक्सपर्ट्स की बात से एक बात तो साफ है कि आप आम का सेवन तो कर सकते हैं लेकिम इसकी मात्रा का विशेष ध्यान रखना होगा. यदि आप आम का सेवन कर रहे हैं तो उसके साथ कोई दूसरा हाई कार्ब वाला फूड आइटम का सेवन न करें. वहीं अगर आपका ब्लड शुगर लेवल बहुत बढ़ा हुआ है तो इस फल का सेवन न ही करें तो बेहतर है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Heart Attack In The Gym: Medical Diagnostic Before Starting Gym | Dr Vikas Thakran (Cardiology)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com