Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें, इन 5 फलों का सेवन, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल!

Diabetes Diet: डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जिसे नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है. डायबिटीज का कारण अत्यधिक तनाव, कम व्यायाम, खानपान का ध्‍यान न रखना आदि भी हो सकता हैं.

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न करें, इन 5 फलों का सेवन, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल!

Diabetes: हेल्दी लाइफस्टाइल से खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है.

खास बातें

  • लीची का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है.
  • पाइनएप्पल के सेवन से ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है.
  • चीकू में कैलोरी भी बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है

Diabetes Diet: डायबिटीज पूरे विश्व में जिस तेजी फैल रहा है, वो एक चिंता का विषय है. डायबिटीज का कारण अत्यधिक तनाव, कम व्यायाम, खान-पान का ध्‍यान न रखना आदि भी हो सकता हैं. डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है. क्योंकि डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है. लेकिन कुछ चीजों का ध्यान रखकर इससे बचाव जरूरी किया जा सकता है. डायबिटीज की बीमारी में सबसे जरूरी बात है, अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान का ध्यान रखना, क्योंकि डायबिटीज को आहार से कंट्रोल किया जा सकता है. हेल्दी लाइफस्टाइल से खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है. डायबिटीज के मरीजों को हरी सब्जियां और फलों को खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपको इन फलों का सेवन करना है और चीजों से दूरी बनाना है. कुछ फलों का सेवन डायबिटीज की समस्या को बढ़ा सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. जो डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल करने की जगह बढ़ा सकते हैं, तो ध्यान रखे ऐसे फलों का सेवन न करें. 

डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदायक हैं ये फूड्सः

1. चीकूः

चीकू में कैलोरी भी बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है, जो शुगर लेवल को बढ़ाने में जिम्मेदार होती है. ऐसे में डायबिटीज मरीजों को चीकू का फल या जूस पीने से बचना चाहिए. क्योंकि ये उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

Saffron For Health: सर्दी-खांसी और कई अन्य बीमारियों से बचाने का काम करता है केसर, जानें 5 अद्भुत लाभ

mrj73kho

चीकू में कैलोरी भी बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है, जो शुगर लेवल को बढ़ाने में जिम्मेदार होती है.

2. अंगूरः

अंगूर खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. लेकिन डायबिटीज के रोगियों के लिए अंगूर का सेवन करना नुकसानदायक माना जाता है. अंगूर में शुगर लेवल हाई होता है, जो शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ा सकता है.

3. पाइनएप्पलः

पाइनएप्पल का खट्टा मिठा स्वाद सभी को पसंद होता है. लेकिन डायबिटीज के रोगियों को पाइनएप्पल के सेवन से बचना चाहिए. पाइनएप्पल के सेवन से ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है.

लाइलाज नहीं है सोराइसिस, कैसे करें जड़ से खत्म? जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में

4. लीचीः

लीची का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है. लीची भी हाई शुगर लेवल वाले फ्रूट्स में से एक है. एक कप लीची में 29 ग्राम नेचुरल शुगर होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हुए आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है.

5. केलाः

केले को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. केला एक एनर्जी फ्रूट है. लेकिन यह शुगर लेवल को बढ़ाते हुए तुरंत शरीर को बूस्ट करने में मददगार हो सकता है. लेकिन इसका अधिक सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए खराब माना जाता है. क्योंकि इससे शुगर लेवल बढ़ सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Indian Cooking Tips: कैसे बनाएं अपने सांभर को टैंगी? जानिए टॉप शेफ के एक्सपर्ट टिप्स

Gur-Poha Recipe: सर्दियों में अपने नाश्ते में शामिल करें इस मजेदार गुड़ पोहे की खास रेसिपी को

Immunity Boosting Foods: इम्यूनिटी बढ़ाने और सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Protein:सर्दी के मौसम में प्लेन मूंग दाल को दें पालक का ट्विस्ट, एक बार जरूर करें ट्राई-Recipe Insid