Diabetes Diet: जानिए उन 4 जड़ी बूटियों और मसालों के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल को झट से कर देते हैं कंट्रोल

Herbs And Spices For Diabetes: हमारे पास कुछ प्राकृतिक जड़ी-बूटियां और मसाले हैं जो विंटर डाइट में और आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं.

Diabetes Diet: जानिए उन 4 जड़ी बूटियों और मसालों के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल को झट से कर देते हैं कंट्रोल

Diabetes Diet: जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग डायबिटीज में कारगर हो सकता है.

खास बातें

  • टाइप 2 डायबिटीज एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है जिसका हम आज सामना करते हैं.
  • डायबिटीज को मैनेज करने के लिए सही तरह का खाना खाना जरूरी है.
  • डाइट में शामिल करने के लिए कुछ हेल्दी जड़ी-बूटियों को अपनाएं.

Herbs For Blood Sugar Level: डायबिटीज उन खतरों में से एक है जिसका आज दुनिया भर में लोग सामना कर रहे हैं. इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के अनुसार, 20 से 79 साल की आयु के लगभग 537 मिलियन वयस्क इस बीमारी से प्रभावित हैं. डेटा आगे दावा करता है कि डायबिटीज के साथ रहने वाले लोगों की कुल संख्या 2030 तक बढ़कर 643 मिलियन और 2045 तक 783 मिलियन होने का अनुमान है. भारत भी डायबिटीज में उछाल का अनुभव कर रहा है. दुनिया भर के विशेषज्ञ हमारे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल और भोजन की आदतों को बनाए रखने की सलाह देते हैं.

ब्रेकफास्ट में बनाएं झटपट लो कैलोरी ओट्स इडली और वजन को आसानी से करें कंट्रोल

सर्दियों के दौरान हेल्दी डाइट बनाए रखना काफी असंभव लगता है, खासकर जब आपके पास चारों ओर खराब मौसमी फूड्स होते हैं. आपका शरीर ठंड के खिलाफ खुद को गर्म रखने के लिए और फ्यूल देने के लिए अधिक कैलोरी मांग सकता है. अगर आप भी इसी कशमकश में है तो हमारे पास कुछ प्राकृतिक जड़ी-बूटियां और मसाले हैं जो विंटर डाइट में और आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए कौन सी जड़ी-बूटियां कमाल कर सकती हैं?

डायबिटीज के लिए धनिया के बीज:

कई अध्ययनों में पाया गया है कि धनिया के बीज इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं. इनमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं और हाइपोग्लाइकेमिक क्रिया को बढ़ाते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में मदद मिलती है.

यह पाचन में सुधार करता है और चीनी के उचित अवशोषण और आत्मसात को बढ़ावा देता है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल में कमी आती है.

इन बीजों में इथेनॉल की मौजूदगी सीरम ग्लूकोज या ब्लड शुगर को कम करने में कारगर है.

सर्दियों के मौसम में खाते हैं मखाना तो इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं तो हो सकते हैं ये नुकसान

डायबिटीज के लिए धनिया के बीज का उपयोग कैसे करें:

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के अनुसार, धनिया के बीज डिटॉक्स वॉटर को अपनी डायबिटीज डाइट में मसाले शामिल करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक माना जाता है. वह आगे कहती हैं, इसे सुबह उठने के बाद ही लें.

lhgm0j88

Photo Credit: iStock

डायबिटीज के लिए मेथी के बीज:

इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि रोजाना 10 ग्राम मेथी को गर्म पानी में भिगोकर पीने से टाइप-2 डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

मसाले में फाइबर होता है जो पाचन प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है, कार्बोहाइड्रेट और चीनी के अवशोषण को और नियंत्रित करता है.

मेथी दाना शरीर द्वारा चीनी का उपयोग करने के तरीके को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन हर्ब का करें सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर...

डायबिटीज के लिए मेथी के बीज का उपयोग कैसे करें:

सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा सोने से पहले या सुबह मेथी के बीज का पानी लेने की सलाह देती हैं, ताकि इसके फायदों का पूरा आनंद लिया जा सके. अगर आप मेथी दाना सुबह इस्तेमाल के लिए ले रहे हैं तो रात को पहले भिगो दें.

डायबिटीज के लिए दालचीनी:

डायबिटीज केयर जर्नल में प्रकाशित निष्कर्षों के अनुसार, दालचीनी टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों में ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को सुधारने में मदद कर सकती है.

हाई ब्लड शुगर लेवल से निपटने के लिए दालचीनी को इंसुलिन-मिमेटिक और इंसुलिन-सेंसिटाइजेशन क्रिया माना जाता है.

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि दालचीनी, जब सही मात्रा में ली जाती है, तो ब्लड शुगर को 18-29 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिल सकती है और टाइप -2 डायबिटीज से जुड़े जोखिम कारक भी हो सकते हैं.

डायबिटीज के लिए दालचीनी का उपयोग कैसे करें:

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा दूध के साथ दालचीनी लेने की सलाह देते हैं. आपको बस इतना करना है कि एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाएं और पिएं.

क्विक एंड इजी ब्रेकफास्ट के लिए मिनटों में बनाएं ये टेस्टी एग मसाला टोस्ट- Recipe Inside

डायबिटीज के लिए हल्दी:

हल्दी में सक्रिय यौगिक करक्यूमिन, शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है.

कई अध्ययनों से पता चला है कि हल्दी इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकती है और वजन बढ़ने से भी रोक सकती है.

यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरा हुआ है. ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं जो शरीर में ऑक्सीडेटिव क्षति का कारण बन सकते हैं.

डायबिटीज के लिए हल्दी का उपयोग कैसे करें:

डॉ. वसंत लाड की 'द कम्पलीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज' के अनुसार आप एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिला सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य लाभ के लिए हल्दी दूध का आनंद ले सकते हैं.

बच्चों के लिए क्रिसमस पर ऐसे बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर फ्रूट्स और नट्स केक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.