Herbs For Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन हर्ब का करें सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर...

Immunity Booster Herbs: ठंड के मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही तबीयत को बिगाड़ सकती है. इस मौसम में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है.

Herbs For Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन हर्ब का करें सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर...

Herbs For Immunity: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • तुलसी में औषधीय गुण पाए जाते हैं.
  • गिलोय इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है.
  • अश्वगंधा से इम्यूनिटी को बढ़ाया जाता है.

Immunity Bosster Herbs: ठंड के मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही तबीयत को बिगाड़ सकती है. इस मौसम में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी (Herb For Immunity)  शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है. अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत है तो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद मिल सकती है. लेकिन अगर इम्यूनिटी कमजोर है तो बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आप इन हर्ब का सेवन कर सकते हैं. आयुर्वेद में हर्ब को बहुत ही गुणकारी माना जाता है.

यहां हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले हर्ब- Here Are The Immunity Booster Herbs:

1. अश्वगंधा-

अश्वगंधा एक ऐसा हर्ब है जिसे कई तरह की बीमारियों से बचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं. 

Green Peas Benefits: सर्दियों में मिलने वाली फ्रेश मटर खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

66meid88

अगर आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं. Photo Credit: Pexels

2. आंवला-

आंवला एक सुपरफूड है जिसे सर्दी और गर्मी किसी भी मौसम में खाया जा सकता है. आंवले में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है.

3. तुलसी-

हर हिंदू भारतीय घर में आपको तुलसी का पौधा देखने को जरूर मिलेगा. तुलसी में औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो तमाम तरह की समस्याओं को दूर करने में मददगार है. तुलसी के काढ़े का सेवन कर इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है. 

Moong Dal Kabab Recipe: पोषण के साथ चाहते हैं स्वाद का तड़का तो जरूर ट्राई करें मूंग दाल कबाब, यहां है आसान रेसिपी

4. गिलोय-

एंटी-ऑक्सीडेट से भरपूर गिलोय सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. रोजाना खाली पेट एक चम्मच गिलोय के रस को पानी में मिलाकर पीने से इम्यूनिटी को मजबूत पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

5. अदरक-

अदरक को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग अदरक वाली चाय पीना पसंद करते हैं. क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है. अदरक की चाय या पानी पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.