आज है देव उठनी एकादशी, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और स्पेशल भोग

Dev Uthani Ekadashi And Tulsi Vivah 2020: आषाढ़ शुक्ल एकादशी को देव-शयन हो जाते हैं. और फिर चार महिने के बाद भगवान विष्णु शयन काल समाप्त कर पृथ्वी लोक की बागड़ोर अपने हाथों में वापस लेते हैं. इसलिए इसे देव उठनी एकादशी कहा जाता है.

आज है देव उठनी एकादशी, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और स्पेशल भोग

Dev Uthani Ekadashi 2020: मान्यता है कि इस एकादशी के दिन तुलसी विवाह किया जाता है.

खास बातें

  • मान्यता है कि इस एकादशी के दिन तुलसी विवाह किया जाता है.
  • प्रबोधिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पीले रंग का प्रसाद चढ़ाएं.
  • भगवान विष्णु को आप पीले रंग के पेडे बना के भोग लगा सकते हैं.

Dev Uthani Ekadashi And Tulsi Vivah 2020: आज  25 नवंबर को देवउठनी एकादशी है. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउठनी एकादशी होती है. (Dev Uthani Ekadashi 2020) इसे देवोत्थान प्रबोधनी भी कहा जाता है. आषाढ़ शुक्ल एकादशी को देव-शयन हो जाते हैं. और फिर इस दिन निंद्रा से श्रीहरि 4 महिने बाद जागते हैं. देव उठनी एकादशी पर भगवान विष्णु का शयन काल समाप्त हो जाता है और पुन: वे पृथ्वी लोक की बागड़ोर अपने हाथों में लेते हैं. देवउठनी से मांगलिक कार्य आरंभ हो जाते है. हिन्दू धर्म में कार्तिक मास की एकादशी का बहुत ही महत्व है. मान्यता है कि इस एकादशी के दिन तुलसी विवाह किया जाता है. माना जाता है कि जो लोग जीवन में कन्या सुख से वंचित रहते हैं उन्हें तुलासी विवाह से विशेष पुण्य प्राप्त होता है. ऐसा माना जाता है कि तुलासी विवाह करने से कन्या दान के बराबर फल प्राप्त होता है. इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. भगवान विष्णु जी को जगाने का आह्वान किया जाता है. और उनके जागने की खुशी में व्रत और पूजा की जाती है.  

भगवान विष्णु को लगाएं ये स्पेशल भोगः

भगवान विष्णु जगत के पालनहार हैं. भगवान बिष्णु चार माह के शयन के बाद फिर से पृथ्वी लोक की बागड़ोर अपने हाथों में ले लेते हैं. इसलिए इसे देवउठनी एकादशी के रूप में जाना जाता है. भगवान विष्णु को पीला रंग अधिक प्रिय है, इसलिए उन्हें इस दिन पीले रंग के फल और पीलें रंग की चीजों का भोग लयागा जाता है. प्रबोधिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पीले रंग का प्रसाद चढ़ाएं. माना जाता है कि जो भक्त उनको इन चीजों का भोग चढ़ाते हैं, उनपर भगवान अपनी कृपा हमेशा बनाए रखते हैं. भगवान विष्णु को आप पीले रंग की मिठाई, पेड़ा, लड्डू चढ़ा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप पीले रंग का प्रसाद क्या बनाएं. भगवान विष्णु को आप पीले रंग के पेडे़ बना के भोग लगा सकते हैं. पेडे़ बनाना बहुत ही आसान है. इसे आप खोया, चीनी और इलायची की मदद से बना सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Black Coffee Benefits: डायबिटीज के खतरे को कम करने में मददगार है ब्लैक कॉफ़ी, जानें ये 5 अद्भुत लाभ

peda recipe

पेडे़ बनाना बहुत ही आसान है.  

देव उठनी एकादशी व्रत की विधिः

इस दिन सुबह उठकर साफ कपड़े पहने और विष्णु जी के व्रत का संकल्प लें. माना जाता है कि घर के आंगन में विष्णु जी के चरणों का आकार बनाया जाता है. लेकिन अगर आंगन में धूप हो तो चरणों को ढक दें. रात के समय विष्णु जी की पूजा की जाती है. साथ ही अन्य देवी-देवताओं की पूजा भी की जाती है. भगवान विष्णु को इस मौसम में आने वाले फल, मिठाई, बेर, सिंघाड़े और गन्ना सजाकर भोग लगाया जाता है. 

देवउठनी एकादशी का शुभ मुहूर्त:

25 नवंबर, बुधवार एकादशी तिथि प्रारम्भ- नवंबर 25, समय 02:42 

एकादशी तिथि समाप्त- नवंबर 26, समय 05:10 तक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Diabetes Soup Recipe: डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार प्याज और लहसुन का सूप, यहां जानें रेसिपी

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार अलसी के बीज, जानें ये 5 शानदार लाभ

सिर्फ 10 मिनट में घर पर बनाएं इंस्टेट आलू गार्लिक ब्रेड-Recipe Video Inside

Weight Loss Vegetable Soup Recipe: सर्दियों के मौसम में वजन घटाने के लिए शकरकंद और पालक से बने सूप को करें ट्राई

Calcium Rich Foods: हड्डियों को बनाना है मजबूत तो डाइट में शामिल करें, ये 5 सुपरहेल्दी फूड्स

अपनी डाइट में शामिल करें विटामिन डी से भरपूर दही मशरूम की सब्जी (Recipe Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी डाइट में शामिल करें विटामिन डी से भरपूर दही मशरूम की सब्जी (Recipe Inside)