Cherry Tomato: स्किन को ग्लोइंग बनाने और झुर्रियों को खत्म करने का काम करते हैं ये छोटे-छोटे लाल टमाटर

Cherry Tomato Benefits: छोटे-छोटे लाल टमाटर को चेरी टोमैटो के नाम से जाना जाता है. इसे आपने पिज्जा, पास्ता, मैकरोनी जैसी चीजों में इस्तेमाल होते देखा होगा.

Cherry Tomato: स्किन को ग्लोइंग बनाने और झुर्रियों को खत्म करने का काम करते हैं ये छोटे-छोटे लाल टमाटर

Cherry Tomatoes: छोटे-छोटे लाल टमाटर को चेरी टोमैटो के नाम से जाना जाता है.

खास बातें

  • चेरी टोमैटो में विटामिन ए पाया जाता है.
  • चेरी टमाटर में कैलोरी की मात्रा कम होती है.
  • चेरी टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं.

Cherry Tomatoes Health Benefits: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसे हर दिन हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. सब्जी बनाने से लेकर सलाद तक में टमाटर (Tomatos Benefits) का बड़ी मात्रा में इस्तेमाल होता है. टमाटर को सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है. लेकिन आज हम बड़े टमाटर नहीं बल्कि छोटे-छोटे लाल टमाटर के इस्तेमाल और फायदे के बारे में बात कर रहे हैं.  छोटे-छोटे लाल टमाटर को चेरी टोमैटो के नाम से जाना जाता है. इसे आपने पिज्जा, पास्ता, मैकरोनी जैसी चीजों में इस्तेमाल होते देखा होगा. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इनके सेवन से वजन को घटाने (Weight Loss) में मदद मिल सकती है. चेरी टमाटर में विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी को बढ़ाने और स्किन को ग्लोइंग (Glowing Skin) बनाने में मदद कर सकते हैं. 

चेरी टमाटर खाने के फायदे- Cherry Tamatar Khane Ke Fayde:

1. स्किन को हेल्दी बनाने में-

अगर आपको स्किन से जुड़ी परेशानी है तो आप अपनी डाइट में चेरी टमाटर को शामिल कर सकते हैं. चेरी टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं जो एक्ने, पिंपल्स जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-  Vegetables For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए सुपर फूड है ये एक सब्जी, इस तरह बनाएं तीन डिफरेंट रेसिपी

082ervao

2. मोटापा कम करने में-

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन को कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में चेरी टमाटर को शामिल कर सकते हैं. चेरी टमाटर में कैलोरी की मात्रा कम होती है जो वेट लॉस में मददगार है. 

3. इम्यूनिटी बूस्ट करने में-

वायरल और इंफेक्शन से बचाव के लिए इम्यूनिटी का बूस्ट होना बेहद जरूरी है. क्योंकि अगर इम्यूनिटी कमजोर है तो हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. चेरी टमाटर में विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार है.

ये भी पढ़ें-   Vegetables For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए सुपर फूड है ये एक सब्जी, इस तरह बनाएं तीन डिफरेंट रेसिपी

4. आंखों की रोशनी बढ़ाने में-

आंखें हमारे शरीर का सबसे अहम पार्ट हैं क्योंकि, इन आंखों से ही हम इस दुनिया की अच्छी और बुरी चीजों को देख पाते हैं. कमजोर आंखों की समस्या से परेशान हैं तो आप चेरी टमाटर का सेवन कर सकते हैं. चेरी टमाटर में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)