Chawal ke Ladoo: सिर्फ 10 मिनट में बिना घी और चाशनी के चावल के आटे से बनाएं ये स्वादिष्ट लड्डू- Video Inside

चावल के आटे से बने ये लड्डू खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं और इन्हें आप सिर्फ 10 मिनट में बेहद ही कम सामग्री की साथ बना सकते हैं.

Chawal ke Ladoo: सिर्फ 10 मिनट में  बिना घी और चाशनी के चावल के आटे से बनाएं ये स्वादिष्ट लड्डू- Video Inside

खास बातें

  • इन्हें आप सिर्फ 10 मिनट में बेहद ही कम सामग्री की साथ बना सकते हैं.
  • इन लड्डूओं में घी का बिल्कुल इस्तेमाल नहीं किया जाता.
  • यह खाने में बेहद ही नरम और मुलायम होते हैं.

कोरोना महामारी की वजह से हम सभी अपने घरों में रहने को मजबूर है. बहुत से राज्यों में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन के चलते हम घरों बैठकर बोर हो रहे हैं, साथ ही अपने पसंदीदा व्यंजन स्नैक्स और मिठाईयों का मजा भी नहीं ले पा रहे हैं. पिछली साल भी इन हालातों के चलते लोगों ने अपनी रसोई में विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के साथ एक्सपेरिमेंट किए और मजेदार व्यंजनों को मजा लिया. इस बार भी कुछ ऐसा ही देखा जा रहा है. भारत में खाने के बाद मीठा सर्व किया जाता है और हो सकता है आपमें से काफी लोगों को मीठा खाने का शौक हो, मगर लॉकडाउन की वजह से आप अपनी पसंदीदा मिठाईयों के लिए मन मारने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके लिए चावल के आटे से बनने वाले लड्डू की एक बेहतरीन रेसिपी लेकर आए हैं.

चावल के आटे से बने ये लड्डू खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं और इन्हें आप सिर्फ 10 मिनट में बेहद ही कम सामग्री की साथ बना सकते हैं. इन लड्डूओं को बनाने के लिए किसी मावा या चाशनी की जरूरत नहीं हैं. इसके लिए आपको बस चावल के आटे के साथ चीनी का पाउडर, इलाइची पाउडर, नारियल बूरादे और कुछ ड्राई फ्रूट्स की जरूरत होती है. इन लड्डूओं की खास बात यह कि इस घी का बिल्कुल इस्तेमाल नहीं किया जाता ले​किन फिर भी यह खाने में बेहद ही नरम और मुलायम होते हैं.

दरअसल, लड्डूओं को मिश्रण तैयार करते वक्त इसमें मलाई डाली जाती है जिनसे इनमें यह टेक्सचर आता है. सबसे पहले चावल के आटे को धीमी आंच पर भूनें. ध्यान रखें इसे ज्यादा नहीं भूनना है, वरना लड्डू सख्त हो जाएंगें. इसके बाद इसमें नारियल का बूरादा,पीसी हुई चीनी का पाउडर, इलाइची पाउडर और मलाई डालनी है. इन सब चीजों को धीमी आंच पर मिलाएं. आंच को बंद कर दें और मिश्रण पर ढक्कन लगा दें जिससे उसमें थोड़ी नमी आ जाए. इससे लड्डू बनाने में आसानी होगी. इस बेहतरीन ​वीडियों को यूट्यूबर और फूड व्लॉगर पारूल ने अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया है, जिसे देखकर आप स्टेप बाइ स्टेप इन्हें आसानी से बना सकते हैं.

चावल के लड्डू के लिए यहां देखें वीडियो:

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sweet And Sour Chicken: नॉनवेज खाने के हैं शौकीन तो इस खट्टे और मीठे स्वाद वाले को आज ही आजमाएं​
सना खान ने अपने पसंदीदा डिजर्ट की तस्वीरें की शेयर-See Pics

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mango Malai Recipe: आम खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ​शेफ कुणाल कपूर की समर स्पेशल मैंगो मलाई रेसिपी