दिवाली 2018: बिना किसी बीमारी की चिंता के खुलकर मनाएं दीवाली का त्योहार

इन पांच दिनों में धनतेरस (Dhanteras), छोटी दिवाली (Chhoti Diwali), बडी दिवाली (Badi Diwali), गोवर्धन पूजा (Govardhan Pooja) और भाई दूज (Bhai Dooj) आते हैं.

दिवाली 2018: बिना किसी बीमारी की चिंता के खुलकर मनाएं दीवाली का त्योहार

दिवाली 2018: दीपावली का त्योहार बड़ी घूमधाम से मनाया जाता है. दिवाली को खुशियों का त्योहार है. क्योंकि दिवाली के दिन भगवान श्री रामचन्द्र 14 वर्षों का बनवास काट कर अयोध्या लौटे थे. इस दिन अयोध्या नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया था भगवान रामचंद्र के स्वागत में तब से दीपोत्सव कर इस त्योहार को मनाया जाता है. दिवाली पांच दिनों के त्योहारों का समूह है. इन पांच दिनों में धनतेरस (Dhanteras), छोटी दिवाली (Chhoti Diwali), बडी दिवाली (Badi Diwali), गोवर्धन पूजा (Govardhan Pooja) और भाई दूज (Bhai Dooj) आते हैं. आमतौर पर यह त्योहार अक्टूबर या नवंबर में ही आता है. हर घर में धन की वृद्धि, कारोबर में बरकत बने रहने के लिए लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि सभी भगवानों को पूजने की विधि या तरीका अलग होता है. सभी को अलग सामग्रियां चढ़ाई जाती हैं सबके लिए अलग मंत्र होता है. इस दिन दीपों से घर को सजाया जाता है. और खुशी-खुशी इस त्योहार को सेलिब्रेट किया जाता है. दिवाली आ रही है ऐसे में मिठाइयों को ना कह पाना मुश्किल हो जाता है, लेकिन इसके कारण कई लोगों को अपने वजन, कैलोरी और शुगर बढ़ने की भी चिंता सताती है. आजकल बाजार में मिलावटी मिठाई ने भी त्योहारों की मिठास कम कर दी है. लेकिन थोड़ी सावधानी रखकर आप बिना किसी चिंता के इस फेस्टिव सीजन का भरपूर मजा उठा सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपना ध्यान रखें (Tips for a Safe and Healthy Diwali | Indus Health Plus) - 

 

 

दिवाली के दिन के लिए पहले से बना लें टाइम टेबल-

दिवाली के दिन इतनी व्यस्तता हो जाती है कि खाने पीने का टाइम नहीं मिलता इसलिए जब भी टाइम मिल जाए तभी खाना खा लें. लेकिन अगर आपके एक टाइम के भोजन में कुछ ढील हो तो इसके बाद कोशिश करें कि बाकी का भोजन सही समय पर और स्वास्थ्यवर्धक हो आपका नाश्ता, दोपहर का भोजन और स्नैक्स जो भी आप खाएं जो आपकी हेल्थ के लिए अच्छा हो.

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शराब पार्टीः

दिवाली (Diwali 2018) त्योहार को लोग अपने अपने तरीके से सेलिब्रेट करते हैं. कुछ लोग इस त्योहार को शराब पार्टी के तौर पर मनाते हैं. लेकिन ऐसे में पार्टियों के दौरान आप दो ड्रिंक्स से ज्यादा न लें. कॉकटेल और एरियेटिड ड्रिंक्स लेने से बचें ज्यादा ड्रिंक्स आपके हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकती है.

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कैसे रहे एक्टिवः

दिवाली के दौरान आप खुद को कैसे एक्टिव रखे. इसके लिए आपको जॉगिंग, योगा या सूर्य नमस्कार करना चाहिए. इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी और जो दिन भर की भागदौड़ से शरीर में थकान है. उसमें आराम मिलेगा.

 

मिठाई का चयनः

मिठाई किसी भी पर्व में सबसे पहले खाई और खिलाई जाती है. अपने घर में नहीं तो रिश्तेदारों के यहां मिठाई खा ही लेते हैं. इसलिए इस बात का ध्यान रखें और कम मात्रा में मिठाइयों का सेवन करें.  आप चीनी से भरपूर मिठाइयों की जगह ड्राय फ्रूट्स, फिरनी, खीर, डॉर्क चॉकलेट और खजूर की मिठाई भी ट्राइ सकते हैं. और इस फेस्टिव सीजन का लुफ्त भी उठा लेंगे.

 

पानी का इस्तेमाल अधिक करेंः

पानी पीना सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए त्योहार में पानी पीना न भूले. काम काज के दौरान जब भी आपको मौका मिले पानी पीते रहें. ऐसा करने से आप त्योहार को फिट रहकर एन्जॉय कर सकते हैं. 

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