Breakfast For Weight Loss: ब्रेकफास्ट में इन पांच चीजों को शामिल कर मोटापे को कर सकते हैं कंट्रोल

Breakfast Foods For Weight Loss: ब्रेकफास्ट दिन का वो मील होता है जो हमें दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकता है. बहुत से लोग ब्रेकफास्ट करना छोड़ देते हैं जो सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता. हेल्दी ब्रेकफास्ट को डाइट में शामिल कर न केवल आप हेल्दी रह सकते हैं बल्कि मोटापा भी कम कर सकते हैं.

Breakfast For Weight Loss: ब्रेकफास्ट में इन पांच चीजों को शामिल कर मोटापे को कर सकते हैं कंट्रोल

Weight Loss Breakfast: हेल्दी ब्रेकफास्ट को डाइट में शामिल कर न केवल आप हेल्दी बल्कि मोटापा भी कम कर सकते हैं.

खास बातें

  • मल्टीग्रेन इडली को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.
  • दलिया के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.
  • सब्जियों को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Breakfast Foods For Weight Loss:  ब्रेकफास्ट दिन का वो मील होता है जो हमें दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकता है. बहुत से लोग ब्रेकफास्ट करना छोड़ देते हैं जो सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता. हेल्दी ब्रेकफास्ट को डाइट में शामिल कर न केवल आप हेल्दी बल्कि मोटापा भी कम कर सकते हैं. असल में मोटापा आज के समय की एक सबसे बड़ी समस्या में से एक है. हर वर्ग के लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं. वजन बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खानपान भी है. क्योंकि हममें से ज्यादातर लोग नाश्ते से लेकर डिनर तक फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं जो न केवल सेहत के लिए नुकसानदायक है बल्कि मोटापे का भी एक कारण है. तो अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो चिंता न करें आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

मोटापा कम करने में मददगार हैं ये फू्ड्सः

1. मल्टीग्रेन इडलीः

यह एक सुपर इजी, हेल्दी इडली रेसिपी है जिसमें आपको बाजरा, ज्वार, रागी और उड़द दाल की गुडनेस मिलेगी. इसे बनाना बहुत ही आसान है. मल्टीग्रेन इडली को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, इसे आप अपने नाश्ते में शामिल कर वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

50pnfmbo

नट्स जैसे बादाम, अखरोट को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं. Photo Credit: iStock

2. स्टीम्ड ढोकलाः

ढोकला एक प्रसिद्ध गुजराती स्नैक्स हैं जिसे कई तरह से बनाया जा सकता है. इसे सूजी या फिर बेसन से बनाया जा सकता है. हेल्दी स्टीम्ड ढोकला बेसन और कलरफुल तड़के से बनाया जाता है. ये बहुत ही लाइट और हेल्दी है जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. स्टीम्ड ढोकला को आप ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं. 

3. दलियाः

दलिया को फाइबर के गुणों से भरपूर माना जाता है. दलिया को प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. दलिया के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. 

4. वेजिटेबल सूपः

वेजिटेबल सूप को सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. सब्जियों को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. सूप में विटामिन, मिनरल्‍स और न्‍यूट्रिशन्स के गुण पाए जाते हैं. जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. 

5. नट्सः

नट्स जैसे बादाम, अखरोट को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं. नाश्ते में इनका सेवन करने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. नट्स को विटामिन, मिनरल और पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. जो वजन को घटाने में भी मदद कर सकते हैं.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Masala Patties Pav: घर पर आसानी से बनाएं मुंबई स्टाइल मसाला पैटी पाव रेसिपी
Healthy Fruit Smoothies: मानसून में हेल्दी रहने के लिए इन फ्रूट स्मूदी का करें सेवन
Breakfast Recipes: 5 नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज, जो नाश्ते को बनाएंगी यम्मी
Benefits Of Potatoes: आलू खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप