Brahmi For Health: ब्राह्मी के चार हैरान करने वाले फायदे

Brahmi Health Benefits: कुदरत ने हमें बहुत सी ऐसी नेचुरल चीजों से नवाजा है, जो सेहत के गुणों से भरपूर हैं. ब्राह्मी एक औषधीय पौधा है जो भूमि पर फैलकर बड़ा होता है. इसके तने, पत्ते और फूलों को स्वास्थ्य लाभों के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Brahmi For Health: ब्राह्मी के चार हैरान करने वाले फायदे

Brahmi For Health: ब्राह्मी को 'ब्रेन बूस्टर' के नाम से भी जाना जाता है.

खास बातें

  • ब्राह्मी कफ को दूर करने में मददगार है.
  • ब्राह्मी में कई महत्वपूर्ण गुण होते हैं.
  • ब्राह्मी से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Brahmi Health Benefits: कुदरत ने हमें बहुत सी ऐसी नेचुरल चीजों से नवाजा है, जो सेहत के गुणों से भरपूर हैं. ब्राह्मी एक औषधीय पौधा है जो भूमि पर फैलकर बड़ा होता है. इसके तने, पत्ते और फूलों को स्वास्थ्य लाभों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ब्राह्मी (Brahmi Health Benefits) को 'ब्रेन बूस्टर' के नाम से भी जाना जाता है, ब्राह्मी को कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. आयुर्वेद के अनुसार ब्राह्मी बुद्धिवर्धक, पित्तनाशक, मजबूत याददाश्त, ठंडक देने के साथ शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है. ब्राह्मी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं. ब्राह्मी का उपयोग कई वर्षों से आयुर्वेद में औषधी के रूप में किया जाता आ रहा है. मानसिक रोगों में ब्राह्मी के पत्तों का चूर्ण लाभदायक माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको ब्राह्मी के फायदों के बारे में बताते है.

ब्राह्मी से होने वाले फायदेः (Ayurveda Herbs Benefits)

1. डायबिटीज के लिएः

ब्राह्मी टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. ब्राह्मी में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं. जो शुगर को नियंत्रित कर डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

upom3438

ब्राह्मी टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. Photo Credit: iStock

2. दिल के लिएः

ब्राह्मी एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसको दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. ब्राह्मी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. ब्राह्मी का सेवन हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.  

3. तनाव के लिएः

ब्राह्मी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसे एक एडाप्टोजेन जड़ी-बूटी माना जाता है, जो तनाव को कम करने में मददगार हो सकती है.

4. कफ के लिएः

अगर आप कप की समस्या से परेशान हैं तो ब्राह्मी का सेवन कर सकते हैं. ब्राह्मी के चूर्ण का इस्तेमाल करने से कफ की समस्या को दूर किया जा सकता है.

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Healthy Breakfast Recipes: नाश्ते में कुछ चटपटा खाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये रेसिपीज
Palak Ka Saag: स्वाद और सेहत से भरपूर इस विंटर-स्पेशल पालक साग रेसिपी को करें ट्राई
Flat Belly Meal Plan: रोज खाएं ये तीन चीजें तेजी से घटेगा वजन
दिल से देसी हैं भारतीय, फेवरेट फूड की लिस्ट में समोसा और गुलाब जामुन सबसे ऊपर...