Easy Lauki Recipes: स्वाद और सेहत का परफेक्ट कॉम्बो हैं लौकी से बनी ये रेसिपीज़

Easy Lauki Recipes: लौकी एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के लिए तो फायदेमंद माना जाता है लेकिन, बहुत कम लोग ही इसे खाना पसंद करते हैं खासतौर पर बच्चे. तो अगर आपके घर में भी लौकी को ज्यादा पसंद नहीं किया जाता तो आप इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

Easy Lauki Recipes: स्वाद और सेहत का परफेक्ट कॉम्बो हैं लौकी से बनी ये रेसिपीज़

Lauki Recipes: भारतीय व्यंजनों में लौकी का खूब इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • लौकी सेहत के लिए बहुत गुणकारी मानी जाती है.
  • दही और लौकी दोनों की तासीर ठंडी होती है.
  • लौकी से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Easy Lauki Recipes In Hindi:लौकी एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के लिए तो फायदेमंद माना जाता है लेकिन, बहुत कम लोग ही इसे खाना पसंद करते हैं खासतौर पर बच्चे. तो अगर आपके घर में भी लौकी (Bottle Gourd) को ज्यादा पसंद नहीं किया जाता तो आप इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं. लौकी, जिसे घीया के नाम से भी जाना जाता है. लौकी की सबसे अच्छी बात ये है कि ये बेहद आसानी से मार्केट में मिल जाती है. लौकी (Bottle Gourd Recipes) का पौधा एक लता होती है जिसपर लौकियां लगती हैं. लौकी में कई गुण होते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. लौकी शरीर में विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन और सोडियम की कमी को पूरा करने में मदद कर सकती है. आमतौर पर लौकी 2 प्रकार की होती है. गोलाकार और बेलनाकार. वैसे तो आप लौकी को जूस के रूप में भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. लेकिन सेहत के साथ स्वाद को भी बरकरार रखना है तो इन रेसिपीज को करें ट्राई.

लौकी खाना नहीं है पसंद को इन रेसिपीज को जरूरी करें ट्राईः

1. स्टफ्ड लौकी-

स्टफ्ड लौकी एक बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है, जिसे एक बार खाने के बाद आप दोबारा जरूरी खाना पसंद करेंगे. इसे बनाना बहुत ही आसान है. लौकी को मसाले डालकर मैरीनेट किया जाता है. इसमें पनीर भरकर ओवन में बेक किया जाता है. जो स्वाद के साथ सेहत के लिए भी अच्छी मानी जाती है. 

h1dsqkjg

2. लौकी का हलवा-

अगर आप मीठा खाने के शौकीन है तो आप लौकी के हलवे का सेवन कर सकते हैं. और सबसे अच्छी बात ये कि इसे व्रत के दौरान भी खाया जा सकता है. इसे दूध, घी, शुगर और पिस्ता से बनाया जाता है. 

3. लौकी का रायता-

गर्मियों के मौसम में लौकी के रायते का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. क्योंकि दही और लौकी दोनों की तासीर ठंडी होती है, जो पेट को सही रखने में मदद कर सकते हैं. इसे प्लेन दही में लौकी, काला नमक और भुना जीरा डालकर बनाया जाता है.

4. भूनी लौकी-

भूनी लौकी की सब्जी एक टेस्टी रेसिपी है. जिसे बहुत ही कम समय में बनाया जा सकता है. इसे प्याज़, हरी बीन्स, हर्ब, अदरक-लहसुन, नींबू का रस और कढ़ी पत्ते के साथ बनाया जाता है. आप इसे लंच और डिनर में बना सकते हैं. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Protein Shake: प्रोटीन शेक पीने के हैरान करने वाले नुकसान
Pimples से छुटकारा पाने के लिए पिएं ये हर्बल ड्रिंक
देखें: कैसे बिना तेल के सिर्फ 5 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट अप्पम
बैड कोलेस्ट्रॉल है खतरे की घंटी, जानें 'Bad Cholesterol' को बैलेंस करने के लिए क्या खाएं