सर्दियों के मौसम में खुद को हेल्दी और गर्म रखने के लिए सूप का करें सेवन, यहां जानें ये 11 बेहतरीन सूप रेसिपी

Best Winter Soup Recipe: सर्दियों में सूप ईश्वर की भेजी हुई किसी वस्तु की तरह होते हैं. हॉट, स्ट्रेट-आउट-ऑफ-फ्लेम लाइट मील और पोषक तत्वों से भरपूर, बस आपको अपने शरीर को गर्म रखने और अपनी क्रेविंग को शांत करने की आवश्यकता है.

सर्दियों के मौसम में खुद को हेल्दी और गर्म रखने के लिए सूप का करें सेवन, यहां जानें ये 11 बेहतरीन सूप रेसिपी

Best Winter Soup: पोषक तत्व शरीर में नई ऊर्जा भरने और आपको फिर से जीवंत करने का काम कर सकते हैं.

खास बातें

  • सर्दियों के मौसम में कई फूड आते हैं जिन्हें सूप में इस्तेमाल कर सकते हैं
  • सूप सर्दी के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.
  • सूप को हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है.

Best Winter Soup Recipe: सर्दियों की ठंड आप पर भारी पड़ती है? आप अकेले नही हो. हम में से बहुत की ठंड, रीड़ तोड़ देती है. और यहां पर कपड़ों की संख्या मदद नहीं करती फिर आप जितने कपड़े पहने हो. अपने मोटे कंबल में कैन्डलिंग के अलावा, यदि आप कुछ वार्मिंग फूड खाते हैं, तो आप ध्यान देने योग्य अंतर महसूस करेंगे. सर्दियों में सूप ईश्वर की भेजी हुई एक वस्तु की तरह होते हैं. हॉट, स्ट्रेट-आउट-ऑफ-फ्लेम लाइट मील और पोषक तत्वों से भरपूर बस आपको अपने शरीर को गर्म करने और अपनी क्रेविंग को शांत करने की आवश्यकता है. पोषक तत्व शरीर में नई ऊर्जा भरने और आपको फिर से जीवंत करने का काम कर सकते हैं. 

यदि आप शाकाहारी हैं, तो मत सोचिए कि आपके पास मौसम के माध्यम से विभिन्न प्रकार के सूप बनाने के लिए बहुत सारे विकल्प नहीं हैं. आप इस सर्दी के मौसम में आरामदायक और स्वस्थ रहने की कोशिश कर सकते हैं. विभिन्न प्रकार के शाकाहारी सूप जानकर आपको आश्चर्य होगा. सर्दियों के मौसम में कई फूड्स है जो कटाई वाली भूमि से बाहर निकलते हैं और अपने अद्भुत स्वास्थ्य-लाभकारी गुणों के साथ आते हैं.

यहां कुछ वार्मिंग सूप हैं जिन्हें आप अच्छे स्वास्थ्य के लिए सर्दियों में बना सकते हैं:

1. मूली का सूप टोफू के साथः 

इस सूप को सर्दियों के मौसम में मिलने वाली मूली के साथ बनाया जाता है. जिसे हरी प्याज, अजवाइन और सब्जी स्टॉक के साथ मिलाया जाता है, और टोफू, संतरे का जूस और शहद से बने क्रीम के साथ गार्निश किया जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए बेहतरीन हैं ये 9 रेसिपीज

haggq8nc
इस सूप को सर्दियों के मौसम में मिलने वाली मूली के साथ बनाया जाता है.  

2. बेबी कॉर्न सूपः

इस स्वादिष्ट सूप को मशरूम, गोभी और शिमला मिर्च के साथ बेबी कॉर्न के स्वादों से साथ बनाया जाता है. सर्दी के मौसम में सर्दी को दूर करने के लिए एक कंप्लीट फूड है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. शलजम और तोरी का सूपः

अगर शलजम से बनी सब्जी आपकी प्लेट में आपको खुश नहीं कर सकती. तो आप इसको स्वादिष्ट सूप बनाने के लिए इस्तेमाल करें. शलजम तोरी और पालक के साथ अन्य हेल्दी फूड से भरा हुआ है. अगर आपको लगता है कि सब्जी बहुत ज्यादा हैं, तो बस इसमें लाइम जूस मिलाएं और इसे अपनी पसंद के हिसाब से बनाएं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. कॉर्न और मिसो सूपः

यदि आपको कॉर्न्स पसंद हैं, तो आप इस सूप को और भी अधिक पसंद करेंगे. मिर्च के तेल की कुछ बूंदों के साथ थीक क्रीमी सूप बनाने के लिए कॉर्न को उबालें और ब्लेंड करें. यह एक अद्भुत विंटर फूड है. जिसे आप अनदेखा नहीं कर सकते. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. चुकंदर का सूपः

सर्दियों में विशेष रूप से चुकंदर का उपयोग करना सबसे अच्छा तरीका हो सकता है. इसे एक स्वादिष्ट सूप में बदलना है. लौकी, आलू, प्याज और टमाटर स्वास्थ्य लाभ और जायके से भरपूर होते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

शाही पनीर से हटकर डिनर पार्टी के लिए बनाएं पनीर चेट्टीनाड, सबको करें इम्प्रेस-Recipe Video Inside

kt7o51bo

सर्दियों में विशेष रूप से चुकंदर का उपयोग करना सबसे अच्छा तरीका हो सकता है.

6. चुकंदर और नारियल का सूपः

नारियल के साथ एक और सूप जिसे आप नापसंद नहीं कर सकते हैं. क्योंकि नारियल में दूध की मलाईदार और नट्स का स्वाद इसके स्वाद को बढ़ा देगा, और इसे सर्दियों का सबसे अच्छा मील बना देगा. नींबू की कुछ बूंदे इसमें मिला के आप खुशी से इसका स्वागत करेंगे. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

7. फ्रेंच मटर सूप

क्या आपने ताजा मौसमी मटर पर ध्यान दिया है जिसका स्वाद सर्दियों में मीठा और स्वादिष्ट लगता होता है. कल्पना कीजिए कि मटर के साथ एक गर्म, मलाईदार सूप कैसा स्वाद होगा? प्याज के साथ मटर को उबाल लें और उबले हुई मटर से फिर प्यूरी बनाने के लिए पीसें और क्रीम के एक पैकेट के साथ गर्म सर्व करें. सरल, सही? रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

8. बादाम और मशरूम का सूपः

बादाम में निश्चित रूप से वार्मिंग गुण हैं जिसका उपयोग हम सर्दियों के दौरान शरीर को गर्म रखने के लिए करते हैं. बादाम को मशरूम के साथ मिलाएं और इस माउथ-वाटरिंग सूप को कुछ दूध और क्रीम के साथ मिला कर बनाएं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

9. कॉर्न और फूलगोभी सूपः

कॉर्न और फूलगोभी एक बेहतरीन टीम बनाते हैं. इस सूप में, काजू के पेस्ट, प्याज, और लहसुन के साथ इन दोनों सब्जियों को मिलाया जाता है. और सर्दियों में खुश करने वाली काली मिर्च के पाउडर के मसालेदार स्वाद के साथ बनाया जा सकता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

10. मसालेदार पालक और मेथी का सूपः

पालक और मेथी के पत्ते हरी सब्जियां हैं. इस सूप में हाई पोषण वेल्यू मिलता है. सूप को हरी मिर्च, सरसों के पत्ते, अदरक, सौंफ और हल्दी पाउडर जैसे कई मसालों के साथ पकाया जाता है. आप इस सूप को विंटर डाइट में कैसे छोड़ सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Benefits Of Raw Coconut: इम्यूनिटी, एनर्जी और याददाश्त को बढ़ाने का काम करता है कच्चा नारियल, जानें 6 असरदार लाभ!

soup

पालक और मेथी के पत्ते हरी सब्जियां हैं.  

11. मशरूम कैपुचिनोः

सूप के अलावा, एक कप गर्म कॉफी एक और चीज है जिसे हम सर्दियों के दौरान पकड़ना और लेना पसंद करते हैं. यह मशरूम सूप आपको कैफीन के बिना भी एक स्वादिष्ट कॉफी का एहसास देगा. कैसे? मशरूम को प्याज और मसालों के साथ पकाएं और एक स्मूद ग्रेवी बनाने के लिए ब्लेंड करें. कॉफी मग में मिल्क फ्रूट की टॉपिंग और जायफल पाउडर छिड़क कर परोसें जो कोको पाउडर की तरह दिखाई देगा. जीनियस रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

अब अपने साधारण ऑमलेट को बनाएं इन 6 अनोखे अंदाज में, खाने के बाद हर कोई होगा इम्प्रेस

पेट की चर्बी को कम करने के लिए डाइटिंग नहीं घर में मौजूद इन पांच चीजों का करें सेवन!

'नागिन' एक्टर मोहित सहगल ने आधी रात में पत्नी सनाया ईरानी को चॉकलेट फोन्डू के साथ दिया सरप्राइज

Neem Benefits: डाइजेशन की समस्या से हैं परेशान तो नीम का करें इस्तेमाल, जानें ये पांच अद्भुत लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Gram: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चना, जानें चार बेहतरीन लाभ!