Weight Loss Vegetables: इन पांच सब्जियों को डाइट में शामिल कर वजन को तेजी से कर सकते हैं कम

Best Vegetables For Weight Loss: हेल्दी और फिट रहना भला किसे नहीं पसंद. लेकिन बढ़ा हुआ वजन न केवल हमारी सुंदरता को खराब करने का काम करता है बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बनता है. असल में मोटापा बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है.

Weight Loss Vegetables: इन पांच सब्जियों को डाइट में शामिल कर वजन को तेजी से कर सकते हैं कम

Weight Loss Vegetables: पेट के पास जमा चर्बी हाई ब्लड शुगर लेवल के लिए भी जिम्मेदार हो सकती है.

खास बातें

  • ब्रोकली के सेवन से वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है.
  • लौकी को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है.
  • मोटापा कम करने में मददगार है शिमला मिर्च.

Best Vegetables For Weight Loss:  हेल्दी और फिट रहना भला किसे नहीं पसंद. लेकिन बढ़ा हुआ वजन न केवल हमारी सुंदरता को खराब करने का काम करता है बल्कि कई बीमारियों का कारण भी बनता है. असल में मोटापा बढ़ने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त काम काज के चलते हम अपने खान-पान में अनहेल्दी और फास्ट फूड्स को जगह दे देते हैं, जो न केवल वजन बढ़ाने बल्कि, डायबिटीज और हार्ट के लिए भी नुकसानदायक हैं. मोटापा बढ़ने से शरीर बेड़ोल बनता है. इतना ही नहीं पेट के पास जमा चर्बी हाई ब्लड शुगर लेवल के लिए भी जिम्मेदार हो सकती है. अगर आप भी अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में इन हेल्दी वेजिटेबल को शामिल करें. ये वेजिटेबल वजन को ही नहीं बल्कि आपको हेल्दी रखने में भी मदद कर सकती हैं.

वजन घटाने में मददगार हैं ये सब्जियांः

1. पालकः

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. पालक में कई तरह के विटामिन, खनिज, मिनरल, मैग्नीशियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हैं. पालक इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. इतना ही नहीं पालक के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इसे आप सब्जी, सलाद और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

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पालक के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. चुकंदरः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो चुकंदर को डाइट में शामिल करें. चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है. ये फाइबर से भरपूर होता है, जो वजन को करने में मदद कर सकता है.

3. लौकीः

लौकी को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. लौकी एक बहुत ही फायदेमंद हरी सब्जी है. वजन घटाने के लिए आप लौकी को जूस और सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. ब्रोकलीः

ब्रोकली के सेवन से वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है. ब्रोकली को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ब्रोकली को आप सलाद, सब्जी या सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छा मात्रा पाई जाती है, जो सूजन से बचाने में मदद कर सकती है. 

5. शिमला मिर्चः

शिमला मिर्च को विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन ए, मिनरल और बहुत से पोषक तत्वों को भंडार कहा जाता है. शिमला मिर्च को डाइट में शामिल कर वजन को कम और इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
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