Foods For Breakfast: दिन की शुरूआत करने के लिए बेस्ट हैं ये फूड्स

Best Foods For Breakfast: सुबह का ब्रेकफास्ट वो मील होता है जो दिनभर हमें एनर्जेटिक रखने में मदद करता है. और जिसे रात भर के खाली पेट के बाद हम खाते हैं. हर किसी को अपने दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करनी चाहिए.

Foods For Breakfast: दिन की शुरूआत करने के लिए बेस्ट हैं ये फूड्स

Foods For Breakfast: सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट खाना आवश्यक है.

खास बातें

  • सुबह खाली पेट फ्रेश आंवले के जूस का सेवन करें.
  • आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है.
  • खजूर इंस्टेंट एनर्जी का एक बड़ा सोर्स है.

Best Foods For Breakfast:   सुबह का ब्रेकफास्ट वो मील होता है जो दिनभर हमें एनर्जेटिक रखने में मदद करता है. और जिसे रात भर के खाली पेट के बाद हम खाते हैं. हर किसी को अपने दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करनी चाहिए. सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट खाना आवश्यक है. लेकिन काम में बीजी और समय की कमी के चलते हम हेल्दी चीजों की तरफ ध्यान नहीं देते हैं. कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी यही सलाह देते हैं कि अपने मेटाबॉलिज्म को सही रखने के लिए दिन की शुरूआत अच्छी होनी चाहिए. तो अगर आप भी हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट फूड्स की तलाश में हैं तो परेशान न हों हम आपको बताते हैं ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में जिन्हें आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. 

क्विक हेल्दी ब्रेकफास्ट फूड लिस्टः 

1. आंवला जूसः

अपने दिन की शुरूआत हेल्दी चीजों से करें. सुबह खाली पेट फ्रेश आंवले के जूस का सेवन करें इसके बाद ही अन्य चीजों का. आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. आयुर्वेद में आंवले को बहुत गुणकारी माना जाता है. आंवले के सेवन से पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाया जा सकता है. 

gl8kb448

आयुर्वेद में आंवले को बहुत गुणकारी माना जाता है.  

2. चिया सीड्सः

चिया सीड्स प्रोटीन से भरे होते हैं. इसमें अमीनो एसिड, फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन और बी विटामिन में भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इन सुपर सीड्स को स्मूदी और सलाद के रूप में ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. 

3. खजूरः

खजूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. खजूर इंस्टेंट एनर्जी का एक बड़ा सोर्स है. दिन की शुरूआत करने के लिए खजूर एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. खजूर में घुलनशील रेशों का एक समूह होता है जो अच्छे पाचन और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है. 

4. भीगे बादामः

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. दिन की शुरूआत करने के लिए भीगे हुए बादाम एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. बादाम में आवश्यक विटामिन और खनिज भरे होते हैं. जब आप उन्हें भिगोते हैं, तो इनकी न्यूट्रिएंट वैल्यू और बढ़ सकती है. रोज सुबह 5-8 भीगे बादाम का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage|सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Delhi-Special Chole: बिना प्याज, लहसुन के ऐसे बनाएं दिल्ली के स्पेशल छोले
Fermented Food Benefits: हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट में करें फर्मेंटेड फूड को शामिल
Bread Pakora Without Bread: बिना ब्रेड के मिनटों में घर पर कैसे बनाएं हेल्दी एंड टेस्टी ब्रेड पकौड़ा, जानें सीक्रेट
Benefits Of Dry Coconut: सूखा नारियल खाने के चार जबरदस्त फायदे
Back Pain Diet: पीठ के दर्द से राहत पाने के लिए रोज खाएं ये फूड्स