Best Cooking Oil: खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर पा सकते हैं ये शानदार लाभ

Benefits Of Olive Oil: ऑलिव ऑयल को खाना बनाने से लेकर स्किन को ग्लोइंग बनाने तक इस्तेमाल किया जाता है. ऑलिव ऑयल से बने खाने का सेवन कर शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं.

Best Cooking Oil: खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर पा सकते हैं ये शानदार लाभ

Best Cooking Oil: ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं.

खास बातें

  • हार्ट के लिए फायदेमंद है ऑलिव ऑयल का सेवन.
  • ऑलिव ऑयल को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है.
  • स्किन को हेल्दी रखने में मददगार है ऑलिव ऑयल.

Benefits Of Olive Oil:   ऑलिव ऑयल (जैतून) के तेल को बाकि तेलों की तुलना में ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. ऑलिव ऑयल से बने खाने का सेवन कर शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं. ऑलिव ऑयल को खाना बनाने से लेकर स्किन को ग्लोइंग बनाने तक इस्तेमाल किया जाता है. असल में ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. ऑलिव ऑयल का नियमित सेवन कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को काफी हद तक कम कर सकता है. इतना ही नहीं ऑलिव ऑयल से बने खाने का सेवन करने से हार्ट को हेल्दी और डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऑलिव ऑयल से बने खाने के फायदे बताते हैं.

ऑलिव ऑयल के फायदेः (Olive Oil Ke Fayde)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज के हैं मरीज तो ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. ऑलिव ऑयल से बने खाने का सेवन करने से डायबिटीज और शुगर लेवल को नियंत्रि‍त रखने में मदद मिल सकती है. 

h1j4ecgo

डायबिटीज के हैं मरीज तो ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है.  Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटीः

कोरोना का कहर अभी खत्म नहीं हुआ ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखना जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई मौसमी संक्रमण से बचाने में भी मदद करती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप ऑलिव ऑयल से बने खाने का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. वजन घटानेः

वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल से बने व्यंजन का सेवन कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को घटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है.

4. कैंसरः

ऑलिव ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन ए, डी, ई, के और बी-कैरोटिन की मात्रा पाई जाती है. जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं.

5. झुर्रियोंः

ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं. विटामिन ई को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. ऑलिव ऑयल से बने खाने या इससे स्किन में मसाज करने से फेस पर पड़ी झुर्रियों को कम किया जा सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Naan Sandwich Recipe: नान रोटी से बनाएं ऐसे स्वादिष्ट सैंडविच, सिंपल और दिलचस्प है रेसिपी
Mughlai Egg: अंडे खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें टेस्टी मुगलई एग रेसिपी
Side Effects Of Lychee: एलर्जी से लेकर डायबिटीज तक, लीची खाने के चार नुकसान
Foods For Digestion: डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए करें इन तीन चीजों का सेवन
Apricots For Constipation: कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए रोज खाएं खुबानी, ये हैं अन्य लाभ