Nutmeg (Jaiphal) For Skin: जायफल करेगा कमाल, त्वचा में आएगा नया निखार...

जायफल के सबसे आश्चर्यजनक फायदों में से एक है कि यह आपके चेहरे पर पिग्मेंटेशन को दूर करने की क्षमता है.

Nutmeg (Jaiphal) For Skin: जायफल करेगा कमाल, त्वचा में आएगा नया निखार...

Nutmeg या जायफल (Jaiphal) एक ऐसा मसाला है जो अपनी खुशबू के लिए जाना जाता है. जायफल की सुगंध ही उसे लोगों में लोकप्रिय बनाती है. नटमेग, या जयपाल, एक विदेशी मसाला है. Jaiphal अलग-अलग व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है. यह मसाला मूल रूप से इंडोनेशिया से है. असल में जायफल एक सदाबहार पेड़ मिस्ट्रिस्टिका (Myristica fragrans) का बीज है. एक चुटकी जायफल आपको खाने में नया जायका दे सकता है. लेकिन जायफल का महत्व केवल स्वाद तक नहीं. यह सेहत के खजाने से भी भरा है. जायफल में कई औषधीय गुण होते हैं. नटमेग तेल और मक्खन से आप अपनी खूबसूरती को भी निखार सकते हैं. जायफल में मैग्नीशियम, मैंगनीज और तांबा जैसे पोषक तत्व होते हैं. तो अगर आप भी उठाना चाहते हैं जायफल से वो लाभ जो आपको कर सकते हैं हैरान तो यहां हैं उसके तरीके-

 

जायफल से स्किन को कुछ यूं दें नया ग्लो- 

 

1. पिग्मेंटेशन कम करता है

जायफल के सबसे आश्चर्यजनक फायदों में से एक है कि यह आपके चेहरे पर पिग्मेंटेशन को दूर करने की क्षमता है. डार्क सर्कल, पिग्मेंटेशन को दूर करने में यह काफी कारगर साबित हो सकता है. तो अगर आप अपनी त्वचा में भी पाना चाहते हैं नया ग्लो तो आज ही ट्राई करें इस पैक को- 
 

पिग्मेंटेशन के लिए नटमेग पैक कैसे करें (Reduces Pigmentatio)

सामग्री:

  • दालचीनी पाउडर
  • नींबू रस
  • दही

तरीका:

एक कटोरे में सभी सामग्री मिलाएं. अब इस पैक की मोटी परत चेहरे पर लगाएं. इसे चेहरे पर करीब 5 से 10 मिनट तक रखने के बाद हटा दें. हफ्ते में कम से कम तीन बार इसे अप्लाई करें.

 

lemon juice

इसे कैसे इस्तेमाल करना है यह हम आपको बताते हैं.

2. त्वचा बने मुलायम (Gently Exfoliates Your Skin)

जायफल काफी माइल्ड होता है. त्वचा की परतें उतरने से जुड़ी समस्या के लिए यह एक अच्छा पैक तैयार कर सकता है. और इसे कैसे इस्तेमाल करना है यह हम आपको बताते हैं.
 

कैसे बनाएं

सामग्री: 

  • शहद
  • बेकिंग सोड़ा 
  • लौंग का तेल
  • जायफल
  • नींबू का जूस

तरीका: 

शहद में बेकिंग सोड़ा को मिला लें और इसमें लौंग का तेल ड़ालें. अब कुछ जायफल इसमें डालें और नींबू का रस भी मिला दें. इससे एक पेस्ट तैयार होगा. इस पेस्ट से चेहरे को मसाज दें. जैसे-जैसे जायफल आपकी त्वचा में जाएगा यह आपकी त्वचा को टाइट करेगा और खुले पोर्स को बंद भी करेगा. अब इसे हल्के गर्म पानी से साफ कर दें.

 

clove oil

ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए जायफल आपकी काफी मदद कर सकता है.

3. ऑयली स्किन (Oily Skin)

अगर आप अपनी ऑयली स्किन से परेशान हैं तो यह नुस्खा आपके लिए है. ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए जायफल आपकी काफी मदद कर सकता है. 
 

कैसे बनाएं

सामग्री: 

  • जायफल पाउडर
  • शहद

तरीका: 

जायफल पाउडर और शहद दोनों को मिला लें. इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और 5 से 10 मिनट तक छोड़ दें. शहद और जायफल दोनों में ही anti-bacterial और anti-inflammatory प्रोपर्टीज होती हैं. यह त्वचा से मुहांसों को दूर करने में मदद करती हैं.

honey

जायफल आपके सदा जवां बने रहने के सपने को पूरा का सकता है.

4. जवां त्वचा (Youthful Skin)

जायफल आपके सदा जवां बने रहने के सपने को पूरा का सकता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी एजिंग (anti-ageing properties) तत्व होते हैं, जो त्वचा के डेमेज को कम कर उसे जवां बनाए रखते हैं.

कैसे बनाएं पैक-

सामग्री: 

  • जायफल पाउडर
  • योगर्ट
  • शहद

तरीका: 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


शहद, जायफल पाउडर और शहर को मिला कर मिश्रण बना लें. इसे त्वचा पर लगा कर करीब 10 मिनट तक छोड़ दें और ताजा पानी से इसे साफ करें.