डायबिटीज को कंट्रोल और आयरन की कमी को दूर करने में मददगार है मेथी का सेवन, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Benefits Of Fenugreek Leaves: मेथी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए और विटामिन सी आदि आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. मेथी के पत्ते खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं.

डायबिटीज को कंट्रोल और आयरन की कमी को दूर करने में मददगार है मेथी का सेवन, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Fenugreek Leaves: डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी के पत्तों का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • खून की कमी को दूर करने में मददगार मानी जाती है मेथी.
  • हरी मेथी का सेवन त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • मेथी का सेवन पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

Benefits Of Fenugreek Leaves: सर्दियों का मौसम आते ही हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और बहुत सी खाने के चीजें मार्केट में आसानी से आपको मिल जाएगी. लेकिन बहुत सी सब्जियां हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. और उन्हीं सब्जी में से एक है मेथी की सब्जी. मेथी स्वाद और सेहत से भरपूर होती है. लेकिन बहुत से लोगों को मेथी पसंद नहीं होती और इसकी वजह है इसका थोड़ा कड़वापन. लेकिन आप मेथी के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे. मेथी औषधीय गुणों से भरपूर मानी जाती है. इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन ए और विटामिन सी आदि आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. मेथी के बीज को खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन हरी मेथी या मेथी के पत्ते खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा  हेल्थ के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. इससे आप सब्जी या पराठे बना सकते हैं. जिन लोगों को मेथी की सब्जी नहीं पसंद वो पराठे खा सकते हैं. क्योंकि मेथी के पराठे खाने में बहुत ही टेस्टी होते हैं. जिसे खाने से कोई मना नहीं कर सकता. मेथी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं मेथी के पत्तों के फायदों के बारे में.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है मेथी के पत्तों का इस्तेमालः

1. डायबिटीजः

डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी के पत्तों का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. इसको आप जूस और सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. मेथी में अमिनो एसिड पाया जाता है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक हो सकता है.

High-Protein Snack: सर्दियों में इन तीन चीजों से बनाएं मूंगफली की टेस्टी चिक्की

u938ep2

मेथी स्वाद और सेहत से भरपूर होती है.

2. पाचनः

मेथी का सेवन पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. मेथी फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर मानी जाती है. जो कब्ज या पाचन से जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद कर सकती है. हरी मेथी का सेवन पाचन के लिए लाभदायक हो सकता है.

3. त्वचाः

हरी मेथी का सेवन त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. मेथी का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर भी किया जा सकता है. ये त्वचा में ग्लो लाने का काम कर सकती है. 

अगर आप भी साग खाने के शौकिन है, तो जरूर ट्राई करें ये कश्मीरी साग,फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. बालोंः

बालों के लिए भी मेथी की पत्तियां काफी लाभदायक मानी जाती हैं. मेथी की पत्त‍ियों को पीसकर बालों में लगाने से बाल काले, घने और चमकदार बन सकते हैं.

5. आयरनः

मेथी में मौजूद विटामिन, आयरन, पोषण के गुण सेहत के साथ-साथ आयरन को बढ़ाने का काम भी कर सकते हैं. जिन लोगों में खून की कमी है उन्हें मेथी का सेवन करना चाहिए. खून की कमी को दूर करने में मददगार मानी जाती है मेथी.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Dev Uthani Ekadashi 2020: जानें कब है देवउठनी एकादशी, शुभ मुहूर्त, पूजन और प्रसाद

Natural Remedies: इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Folic Acid: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है फोलिक एसिड, जानें ये चार जबरदस्त लाभ!

Diabetes Diet: डायबिटीज को मैनेज रखने के लिए, पांच प्रकार के आटे से बनी रोटी का करें सेवन

Protein Foods Sources: वेजिटेरियन हैं तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, नहीं होगी प्रोटीन की कमी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


तनाव और चिंता को दूर करने के लिए डाइट में इन 5 फूड्स को करें शामिल