Soaked Raisins Benefits: खाली पेट भीगे मुनक्का खाने के पांच फायदे

Benefits Of Eating Soaked Raisins: मुनक्का खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मुनक्का को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करना सेहत के लिए ज्यादा गुणकारी माना जाता है. भीगे हुए मुनक्का खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं.

Soaked Raisins Benefits: खाली पेट भीगे मुनक्का खाने के पांच फायदे

Munakka Benefits: मुनक्का खाने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है.

खास बातें

  • मुनक्के में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता हैं.
  • मुनक्का में विटामिन ए पाया जाता है.
  • मुनक्का खाने से बालों को हेल्दी रखा जा सकता है.

Benefits Of Eating Soaked Raisins: मुनक्का खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मुनक्का को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करना सेहत के लिए ज्यादा गुणकारी माना जाता है. भीगे हुए मुनक्का खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं. आपको बता दें कि मुनक्के में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनता है. इतना ही नहीं  मुनक्का खून बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद हैं. आयुर्वेद में मुनक्का को गले संबंधी रोगो, पेट के रोग, खून की कमी, कमज़ोरी आदि के लिए औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. मुनक्का खाने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. जिन लोगों को आंखों की रोशनी से जुड़ी परेशानी है उन्हें मुनक्के का सेवन करना चाहिए. भीगे मुनक्के खाने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. दरअसल मुनक्का सिर्फ सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं बल्कि बालों को झड़ने से बचाने में भी मददगार है. तो चलिए आज हम आपको भीगे मुनक्का खाने के फायदे बताते हैं.

भीगे मुनक्का खाने के फायदेः (Bheege Munakka Khane Ke Fayde)

1. वजन घटानेः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो खाली पेट भीगे हुए मुनक्के का सेवन करें. इसमें ग्लूकोस और फ्रुक्टोज पाया जाता है जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

2. कब्जः

सुबह खाली पेट भीगे मुनक्के के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. दरअसल पेट में मुनक्का पानी को सोख सकता है और फिर कब्ज की परेशानी को दूर करने में मदद कर सकता है.

el0kqfho

Photo Credit: iStock3. आंखोंः

भीगे हुए मुनक्का खाने के कई फायदे हैं इससे आंखों की कमजोरी दूर होती है. मुनक्का में विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिससे आंखों की समस्या को दूर किया जा सकता है.

4. दांतोंः

दांतों की समस्या से परेशान हैं तो भीगे मुनक्के का सेवन करें. मुनक्का में फाइटोकेमिकल होता है. जिससे हर तरह की दातों की समस्या दूर हो जाती है. रात को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट मुनक्के खाने से मुंह के बैक्टीरिया को खत्म किया जा सकता है.

5. बालोंः

आयरन, विटामिन सी और पोषक तत्वों की कमी से बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है. भीगे हुए मुनक्का में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और आयरन पाया जाता है जो बालों की झड़ने की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Summer Foods To Beat The Heat: गर्मी से बचने और हेल्दी रहने के लिए डाइट में इन 9 फूड्स को करें शामिल
Makhana For Health: गर्मियों में मखाना खाने के 6 अदभुत फायदे
Benefits Of Karonda: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, करौंदा खाने के पांच फायदे
Coriander Powder For Health: मोटापा, इम्यूनिटी और पाचन की समस्‍या में फायदेमंद है धन‍िया पाउडर, ये हैं इसके और भी गुण
Diet For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 फूड्स