विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 20, 2021

Buttermilk For Health: गर्मियों में छाछ पीने के पांच अद्भुत फायदे

Benefits Of Drinking Buttermilk: गर्मियों का मौसम है ऐसे में लोग अपने शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए हर वो मुमकिन कोशिश करते हैं जो उन्हें इस गर्मी से राहत दिला सके. छाछ एक ऐसा ड्रिंक है जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. कई जगह पर छाछ को मट्ठा भी कहा जाता है.

Buttermilk For Health: गर्मियों में छाछ पीने के पांच अद्भुत फायदे
Buttermilk For Health: छाछ एक ऐसा ड्रिंक है जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Drinking Buttermilk: गर्मियों का मौसम है ऐसे में लोग अपने शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए हर वो मुमकिन कोशिश करते हैं जो उन्हें इस गर्मी से राहत दिला सके. गर्मी से बचने के लिए बहुत से लोग फल और जूस का सेवन करते हैं और बहुत से घरेलू उपाय तलास करते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही देसी ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जो चिलचिलाती उमस भरी गर्मी में आपको राहत दिलाएगा. छाछ एक ऐसा ड्रिंक है जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. कई जगह पर छाछ को मट्ठा भी कहा जाता है. आपको बता दें कि छाछ दही से बनता है. दही को अच्छी तरह मथ कर उससे बटर निकाल कर इसका मट्ठा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. गर्मियों से बचने के लिए आप छाछ को मीठा और नमकीन दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. छाछ में पाए जाने वाले तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन ए, बी, सी, ई और के होता है जो गर्मियों के मौसम में हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको छाछ पीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

छाछ पीने के फायदेः (Chaach Peene Ke Fayde)

1. पाचनः

पाचन के लिए छाछ को काफी अच्छा माना जाता है. छाछ के सेवन से पाचन क्रिया ठीक रहती है. यह प्रोबायोटिक्स से भरपूर है, जो शरीर में आंत के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. 

2. वजन घटानेः

छाछ का नियमित सेवन करने से बढ़े हुए वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. छाछ में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है. गर्मियों में इसका सेवन फैट बर्नर का काम कर सकता है.

50pnfmbo

छाछ का नियमित सेवन करने से बढ़े हुए वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

3. हड्डियोंः

कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है छाछ का सेवन. छाछ को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है.

4. पानी की कमीः

गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी होना आम बात है. छाछ का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है. छाछ डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है.

What is Thalassaemia? | Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया 

5. एसिडिटीः

अगर आपको एसिडिटी, पेट में जलन की शिकायत है तो आप छाछ का सेवन करें. खाना खाने के बाद छाछ का सेवन करने से एसिडिटी और पेट में होने वाली जलन से राहत मिल सकती है. 

6. स्किनः

छाछ को सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. छाछ में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन ए के गुण पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Worst Foods For Heart: हार्ट के हैं मरीज तो भूलकर भी ना खाएं ये चार चीजें
Benefits Of Milk With Ghee: रोजाना दूध में 1 चम्मच घी मिलाकर पीने के कमाल के फायदे
6 Calcium-Rich Food: हड्डियों को मजबूत बनाने और हेल्दी रहने के लिए कैल्शियम से भरपूर इन 6 फूड का करें सेवनKadhai Mushroom: नॉर्थ इंडियन खाने की हो रही है क्रेविंग तो ट्राई करें कढ़ाई मशरूम रेसिपी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Buttermilk For Health: गर्मियों में छाछ पीने के पांच अद्भुत फायदे
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;