पाइल्स की समस्या से हैं परेशान? टॉयलेट में लगता है टाइम तो इस चीज का ऐसे करें सेवन, तुरंत मिलेगी...

Figs For Piles: अंजीर को गुणों का भंडार कहा जाता है. अंजीर के सेवन से बवासीर को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.

पाइल्स की समस्या से हैं परेशान? टॉयलेट में लगता है टाइम तो इस चीज का ऐसे करें सेवन, तुरंत मिलेगी...

Figs For Piles: बवासीर को कैसे कंट्रोल करें.

Bawaseer Se Kaise Bache: बवासीर या पाइल्स बेहद दर्दनाक और पीड़ादायक रोग है, जिससे आज के समय में काफी लोग जूझ रहे हैं. इसके कारण लोगों को काफी असहजता का सामना करना पड़ता है. बवासीर के मरीज को शौच करने, बैठने और लेटने में भी तकलीफ होती है. बवासीर में असहनीय दर्द होता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अंजीर के सेवन से बवासीर को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन आपको इस बात पर ध्यान देना है कि इसे कैसे सेवन करना है.

अंजीर के गुण- (Fig-Anjeer Nutrition)

अंजीर को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अंजीर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अंजीर में प्रोटीन, सेल्यूलोज, आयरन, विटामिन, थोड़ी, पोटैशियम, सोडियम, फास्फोरिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है, साथ ही इसमें और गोंद भी पाया जाता है. अंजीर के सेवन से पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीज रोटी बनाने से पहले गेंहू के आटे में मिला लें ये 2 तरह के बीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर और...

Latest and Breaking News on NDTV

बवासीर में कैसे करें अंजीर का सेवन- (How To Eat Figs In Piles In Hindi)

बवासीर की समस्या से परेशान हैं तो आप अंजीर को डाइट में शामिल कर सकते हैं. आपको सबसे पहले ड्राई अंजीर के 2-4 पीस लाना है. इन्हें रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख देना है. सुबह खाली पेट इन भीगे अंजीर का सेवन करना है. आप इन्हें शहद मिलाकर भी खा सकते हैं. इससे भी बवासीर में राहत मिल सकती है.

अंजीर के अन्य फायदे- (Anjeer Khane Ke Fayde)

अंजीर में मौजूद एंटी-इन्फ्टेमेटीर गुण टिश्यू और नसों की सूजन को कम करने में बहुत प्रभावी हैं. अंजीर का सेवन कर कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. अंजीर को स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. डायबिटीज रोगियों के लिए भी अंजीर का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.

Prevent Cervical Cancer | HPV vaccine | Age, Doses Schedule | एचपीवी वैक्सीन कब और क्यों लें?



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)