सालों से लगा चश्मा महीने भर में जाएगा उतर, खाने में शामिल कर लें ये चीजें, तेज हो जाएगी Eyesight

Foods to Increase Eyesight: आज के समय में मोबाइल, टीवी और लैपटॉप पर लोगों का ज्यादा समय बीतता है जो हमारी आंखों को नुकसान पहुंचाता है. आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर के अपनी आंखों की रोशनी तेज कर सकते हैं.

सालों से लगा चश्मा महीने भर में जाएगा उतर, खाने में शामिल कर लें ये चीजें, तेज हो जाएगी Eyesight

खाने की ये चीजें बढ़ा देंगी आंखों की रोशनी.

Home Remedies For Eyesight: आंखें हमारे शरीर के नाजुक हिस्सों में आती है. जिनकी देखभाल हमको अच्छे से करनी चाहिए. आज के समय में मोबाइल, टीवी और लैपटॉप पर लोगों का ज्यादा समय बीतता है जो हमारी आंखों को नुकसान पहुंचाता है. इसका असर आंखों की रोशनी पर भी पड़ता है. आंखों की नजर कमजोर होने पर कुछ लक्षण हैं जो नजर आने लगते हैं. जैसे आंखों से पानी आना, दर्द, जलन, कम दिखना, कुछ देखने के लिए आंखों पर बहुत जोर डालना, सिरदर्द जैसी चीजें होती हैं. अगर इनमें से कोई भी लक्षण आपको भी महसूस होते हैं तो आप आपनी आंखों की जांच जरुर करवा लें.

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं. ये चीजें नेचुरल तरीके से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करती हैं. आइए जानते हैं वो कौन से फूड आइटम्स हैं जो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं | Foods For Increase Eyesight

घर पर बना लीजिए मैंगो शिकंजी, ठंडक देने के साथ गर्मी और लू से भी बचाएगी, जानें बनाने का तरीका

बादाम और शकरकंद

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम का सेवन करना चाहिए. वहीं शाम के समय शकरकंद खानी चाहिए. इन दोनों चीजों का सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

संतरे और गाजर का जूस

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप संतरे और गाजर के जूस का सेवन भी कर सकते हैं. आप चाहें तो इनका सेवन ऐसे भी कर सकते हैं. खाने के बाद या फिर किसी भी समय 1 संतरे और गाजर का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद  कर सकता है. 

मेथी

मेथी का सेवन या फिर सुबह खाली पेट इसके पानी का सेवन करना भी आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए आप रात को मेथी को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. 

पालक

पालक कई ऐसे गुणों से भरपूर होती है जो हमारे पूरे स्वास्थय के लिए फायदेमंद होता है. इसमें आयरन, जिंक, विटामिन ए और ई पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है. आप पालक की सब्जी, सूप या फिर इसके जूस का सेवन भी कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टेस्‍ट और हेल्‍थ के लिए खाएं चटनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com