बाल हो गए हैं रूखे और बेजान तो बालों पर इस तरह लगा लें ये बीज, फ्रिजी हेयर भी हो जाएंगे बिल्कुल सॉफ्ट

Frizzy Hair Home Remedies: हर कोई चाहता है कि उसके नेचुरली सॉफ्ट और शाइनी दिखें. लेकिन आज के समय में बढ़ता पॉल्युशन और खराब लाइफस्टाइल की वजह से बाल रूखे और बेजान हो रहे हैं.

बाल हो गए हैं रूखे और बेजान तो बालों पर इस तरह लगा लें ये बीज, फ्रिजी हेयर भी हो जाएंगे बिल्कुल सॉफ्ट

Flaxseeds For Hair: बालों के लिए लाभदायी होते हैं अलसी के बीज.

Hair Care: हर कोई चाहता है कि उसके नेचुरली सॉफ्ट और शाइनी दिखें. लेकिन आज के समय में बढ़ता पॉल्युशन और खराब लाइफस्टाइल की वजह से बाल रूखे और बेजान हो रहे हैं. बालों का झड़ना और तेजी से सफेद होना आज के समय में एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे अमूमन लोग जूझ रहे हैं. अगर आप के बाल भी ड्राई और बेजान हो गए हैं तो आप कुछ घरेलु चीजों के इस्तेमाल से इनको शाइनी और मुलायम बना सकते हैं. आज हम एक ऐसे ही नुस्खे की बात करने वाले हैं. आपने अलसी के बारे में तो सुना ही होगा. यह अपने चमत्कारी लाभों के लिए जानी जाती है. यह बालों के रोमों को अंदर से पोषण देती है, यह बालों को हेल्दी रखने में और मजबूत बनाने में मदद करता है. इसमें प्रोटीन, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्कैलप को मॉइश्चराइज रखने के साथ ड्राइनेस और रूसी से बचाने में भी मदद कर सकते हैं.

अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आपके बालों को शाइन देने में मदद करता है जिससे वो सॉफ्ट और मुलायम दिखते हैं. आप अपनी डाइट में भी थोड़ी मात्रा में पिसी हुई अलसी को शामिल कर सकते हैं या फिर बालों में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. अलसी के तेल का उपयोग करके बालों की सुंदरता को बढ़ाया जा सकता है. तो आइए जानते हैं फ्लैक्सीड का इस्तेमाल बालों को खूबसूरत बनाने के लिए कैसे कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: पीले दांत तुरंत मोतियों की तरह लगेंगे चमकने, बेकिंग सोडा में मिलाकर दांतो पर लगाएं ये एक चीज, तुरंत दिखेगा असर

अलसी हेयर मास्क

इस मास्क को बनाने के लिए दो बड़े चम्मच दही, एक बड़ा चम्मच पिसा हुआ अलसी पाउडर और आधा बड़ा चम्मच शहद लें. अब इन तीनों चीजों को मिलाकर अपने बालों पर लगाएं, इसे लगभग एक घंटे तक हवा में सूखने दें, फिर इसे हमेशा की तरह धो लें. अपने बालों में शाइन और सॉफ्टनेस लाने के लिए कंडीशनर का प्रयोग करें. अच्चे रिजल्ट के लिए इस हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं. 

अलसी जेल

अलसी जेल बनाने के लिए आपको बस 1/4 कप अलसी और 2.5 कप पानी चाहिए. एक पैन में दोनों चीजों को मिलाएं अब इसे थोड़ी देर तक उबालें और फिर इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाएं. जब ये मिक्सचर जेल जैसा दिखने लगे और न तो बहुत गाढ़ा हो और न ही बहुत पतला हो, तो बर्नर बंद कर दें और जेल को गाढ़ा होने तक लगभग एक घंटे तक ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने पर इसे बालों पर अच्छे से लगा कर लगभग 30 मिनट तक इसे हवा में सूखने दें इसे हमेशा की तरह धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए इस मास्क को हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं.

केला और अलसी हेयरमास्क

इसे बनाने के लिए अलसी के बीजों को पीसकर बारीक पाउडर बना लें, अलसी और केले को मिलाएं और इसमें शहद और अपना पसंदीदा तेल मिलाएं. आपका हेयरमास्क बनकर तैयार हैं. अब इस मास्क को अपने बालों पर जड़ से सिरे तक लगाएं, इसे हमेशा की तरह धोने से पहले थोड़ी देर सूखने दें. बाद में कंडीशनर लगाकर बालों को अच्छे से साफ कर लें. 

अलसी, नींबू का रस और जैतून का तेल का हेयर मास्क

इस मास्क को बनाने के लिए बस एक चम्मच अलसी पाउडर में दो चम्मच जैतून का तेल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं, फिर इसे अपने बालों पर जड़ों से सिरों तक अच्छे से लगा लें. 30 मिनट के बाद, इसे धोने के बाद बालों पर कंडिशनर लगाएं और फिर बालों को अच्छे से धोकर साफ कर लें.

अलसी का तेल

आपके बालों को हेल्दी बनाने में अलसी का तेल भी बेहद फायदेमंद होता है. आपको अलसी के तेल को बालों पर लगाना है और इसे अपने बालों में 20 से 30 मिनट तक अच्छे से मालिश कर के छोड़ दें. इसे एक घंटे तक लगा रहने दें और फिर बालों को धोकर कंडिशनर कर लें. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)