Anjeer Halwa: स्‍वाद के साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है अंजीर का शाही हलवा, फटाफट नोट करें रेसिपी

Anjeer Shahi Halwa: क्या आप सूजी, आटा या मूंग दाल का हलवा बनाकर ऊब गए हैं? यहां आपके लिए अंजीर के हलवे की एक फ्यूजन रेसिपी है. इस हलवे की खास बात यह है कि ये स्वाद और सेहत से भरपूर है.

Anjeer Halwa: स्‍वाद के साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है अंजीर का शाही हलवा, फटाफट नोट करें रेसिपी

Anjeer Halwa: इस सर्दी घर पर बनाएं अंजीर का हलवा.

हलवा का नाम सुनकर किसी के भी मुंह में पानी आ सकता है फिर वो सूजी का हलवा हो या फिर आटे का. पर आज हम आपको हलवे की ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं जो सर्दियों में आपकी सेहत का ख्याल रखेगा और आपके स्वाद का भी. हम बात कर रहे हैं अंजीर के हलवे की. रात भर भीगे हुए अंजीर के साथ दालचीनी और हरी इलायची को भूनकर इस हलवे को जब आप बनाएंगे तो घर पर इसे खाने का इंतजार करना मुश्किल हो जाएगा. अंजीर का हलवा उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छी  डेजर्ट रेसिपी है जो मीठा खाने के शौकीन हैं. तो चलिए देर किस बात की है जानते हैं अंजीर के हलवे की सुपर टेस्टी और इजी रेसिपी.

इंग्रेडिएंट्स-

  • अंजीर- 250 ग्राम भीगे हुए
  • चीनी - 4 बड़े चम्मच
  • हरी इलायची- 3
  • 1 इंच की  दालचीनी स्टिक
  • घी- 4 बड़े चम्मच
  • खोया- 200 ग्राम
  • ऊपर से डालने के लए मिक्स ड्राई फ्रूट्स
  • पानी- 2 कप 

Garlic For Winter: सर्दियों में क्यों करना चाहिए लहसुन का सेवन, यहां जानें चमत्कारिक फायदे

 

jm3hs02g

Constipation Relief Remedies: कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायो से पाएं राहत

कैसे बनाएं अंजीर का हलवा- How To Make Anjeer Halwa:

 1. अंजीर को रात भर भिगोकर रख दें

इस स्वादिष्ट हलवे को बनाने के लिए अंजीर को पानी में 5-6 घंटे या रात भर के लिए भिगो कर रख दें. फिर मोटा पीस काटकर एक तरफ रख दें. साथ ही भीगे हुए पानी को फेंके नहीं, इसे बाद में इस्तेमाल के लिए अलग रख दें.

 2. अंजीर को घी में पका लें

एक कढ़ाई को धीमी आंच पर रखें और उसमें घी गर्म करें. इसके बाद इसमें हरी इलायची और दालचीनी की स्टिक डालें और इनका स्वाद पाने के लिए इन्हें एक मिनट के लिए भून लें. हरी इलायची और दालचीनी जब भुन जाए तो इसमें कटे हुए अंजीर डालें और 3-4 मिनिट तक पकाएं.

3. कढ़ाई में भीगे हुए अंजीर का पानी डालें

इसके बाद, भीगे हुए अंजीर का पानी कढ़ाई में डालें. पानी को अच्छी तरह से कढ़ाई में हिलाएं और 2-3 मिनट तक अंजीर को और पकाएं.  इसके बाद अंजीर के मिश्रण में चीनी डालें और 3-4 मिनिट तक पकाएं. यह हलवे को कैरामेलाइज़ कर देगा.

 4. अंजीर के मिश्रण में खोया मिलाएं

आखिर में, मिश्रण में खोया डालें और अच्छी तरह मिलाएं.  हलवे को तब तक पकाएं जब तक सब कुछ अच्छी तरह से मिल न जाएं. अंजीर के साथ खोया पिघल जाना चाहिए. इस प्रोसेस में  3-4 मिनट अधिक नहीं लगना चाहिए. बस बनकर तैयार है अंजीर का हलवा. अब इसे अपनी फैमिली और फ्रेंड्स को सर्व करें.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.