सर्दियों में आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद ये सात बेहतरीन मौसमी फल

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि इस साल की हमारी सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक इम्युनिटी को बनाएं रखना है.

सर्दियों में आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद ये सात बेहतरीन मौसमी फल

खास बातें

  • संक्रमण को दूर रखने के लिए हमने काढ़ा, जूस और ग्रीन टी को शामिल किया.
  • यह मौसमी बीमारियों का खतरा (सर्दी, खांसी, फ्लू) भी लेकर आता है
  • यह मौसम अपने साथ बहुत से स्वादिष्ट और स्वस्थ फलों को भी लेकर आता है.

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि इस साल की हमारी सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक इम्युनिटी को बनाएं रखना है. सिर्फ संक्रमण को दूर रखने के लिए हमने काढ़े से लेकर जूस और ग्रीन टी तक, कितनी चीजों को अपनी डाइट में शामिल नहीं किया है. अब मौसम में अचानक बदलाव के साथ, हम फिर से एक महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़े हैं. सर्दी का मौसम निश्चित रूप से हम सभी को अच्छा लगता है, लेकिन यह मौसमी बीमारियों का खतरा (सर्दी, खांसी, फ्लू) भी लेकर आता है जिससे हम अच्छी तरह से वाकिफ हैं. इस चरण के दौरान अपने आहार का खास ध्यान रखने की जरूरत है. इस सीज़न की सबसे अच्छी बात यह है कि यह मौसम अपने साथ बहुत से स्वादिष्ट और स्वस्थ फलों को भी लेकर आता है जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

प्रोटीन से भरपूर इस चना दाल इडली को अपने ब्रेकफास्ट में करें शामिल


सर्दियों में इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए इन सात बेहतरीन फ्रूट्स को करें शामिल:


1. अमरूद

स्वादिष्ट, क्रंची और मिठास से भरा अमरूद इस सीजन में हम सभी का फेवरेट होता है. विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खतरनाक फ्री रेडिकल से लड़ने और सेल्स की क्षति को रोकता है. अमरूद में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है जो आपके दिल और ब्लड शुगर के लेवल सही रखने में मदद कर सकता है.

utc9r538


2. नाशपाती

हल्के हरे रंग का यह फल बहुत ही स्वाद होता है, बाहर से यह नरम और अंदर से रसदार होता है. बच्चे और बड़े इसे सभी समान रूप से पसंंद करते हैं. नाशपाती आपकी आंत के लिए अच्छा होता है और यह विटामिन ई, एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध हैं.


3. संतरे

यह विटामिन सी और कैल्शियम दोनों का एक जबरदस्त स्रोत है, संतरे जैसे खट्टे फल मौसमी संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं और कई पुरानी बीमारियों के लक्षणों को मैनेज भी कर सकते हैं. अगर आपको संतरे का जूस पीना पसंद है तो आप एक गिलास जूस के साथ अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं.

4. सेब

साल के इस समय में सेब खाना एक अच्छा विचार हो सकता है. सेब आपके शरीर में सूजन को कम करके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत कर सकता है. कई पोषण विशेषज्ञों के अनुसार पेक्टिन फाइबर, विटामिन सी और के से भरपूर, सेब इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अच्छा विकल्प माना जाता है.

hokdn9j


5. मौसंबी

मौसंबी या स्वीट लाइम संतरे और पोमेलोस सिट्रस फैमिली से आता है. विटामिन सी से समृद्ध, इस स्वादिष्ट फल का रस भी पिया जा सकता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप आवश्यक फाइबर बाहर तो नहीं कर रहे हैं, इसलिए इसका रस पीने की सलाह दी जाती है.


6. अनार

लाल रंग का मीठा अनार फ्री रेडिकल के खिलाफ सुरक्षात्मक लाभ पहुंचाता है. इसके अलावा, हमारे खून को पतला करता है जो हमारे बीपी, हृदय, वजन घटाने के लिए अच्छा है और यह हमारी त्वचा को भी नुकसान से बचाता है.

7. आलूबुखारा

प्लम या आलूबुखारा, रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट का खजाना है, इतना ही नहीं इसकी कैंसर से लड़ने की क्षमताओं के लिए भी अध्ययन किया जा रहा है.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

सर्दियों में चाहते हैं हेल्दी स्किन और बाल तो विटामिन ई से भरपूर इन फूड आइट्मस को ब्रेकफास्ट में करें शामिल