7 Vitamin D-Rich Indian Breakfast Recipes: कोरोनावायरस के दौरान इम्युनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद ये व्यंजन

हम सभी यह अच्छी तरह से जानते हैं कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी कितना जरूरी है. नूट्रीयंट इम्युनिटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका तो निभाते ही हैं साथ ही हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत भी करता है.

7 Vitamin D-Rich Indian Breakfast Recipes: कोरोनावायरस के दौरान इम्युनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद ये व्यंजन

खास बातें

  • नूट्रीयंट इम्युनिटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.
  • यह हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत भी करते है.
  • विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार से शामिल करें.

हम सभी यह अच्छी तरह से जानते हैं कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी कितना जरूरी है. नूट्रीयंट इम्युनिटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका तो निभाते ही हैं साथ ही हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत भी करता है. विटामिन डी की कमी से शरीर वायरस, आम संक्रमणों और हड्डियों से संबंधित समस्याओं की चपेट में आसानी से आ सकता है. वैसे तो सूर्य के प्रकाश से नैचुरल तरीके से प्राप्त किया जा सकता है. लेकिन, कई बार विभिन्न कारणों चलते हम ऐसा नहीं कर पाते. इन दिनों सबसे बड़ी परेशानी यह है कि कोरोनोवायरस के चलते खुद को सुरक्षित रखने के लिए लोग कम से कम बाहर निकलने की कोशिश करते हैं. इस समय लोग ज्यादा से ज्यादा समय अपने घरों में बिता रहे हैं. लेकिन कोरोनोवायरस सुरक्षा के उपाय हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी कर सकते हैं और बदले में, हमारी इम्युनिटी को कमजोर करते हैं.

विशेषज्ञों ने एक हालिया अध्ययन में विटामिन डी के महत्व को बताया गया है, उसमें दावा किया गया है विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा कोविड-19 (Covid-19) रोगियों के उपचार में भी मदद कर सकती है. शरीर में पर्याप्त विटामिन डी स्तर सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार से शामिल करें.

यहां हम आपको कुछ ऐसे भारतीय व्यंजन बताने जा रहे हैं जिनमें आपको प्रचुर मात्रा में विटामिन डी मिलेगा, और इन्हें आप रोजाना अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं:

Protein Rich Foods: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन
 

1. मशरूम उत्तपम

इस क्लासिक साउथ इंडियन डिश में मशरूम डालकर इसका मेकओवर किया गया है और इस डिश में विटामिन डी भी भरपूर मात्रा में मिलता है. इस यूनिक उत्तपम को आप अपने सुबह के मेनू में शामिल कर सकते हैं.

762n6o98

2. अंडा परांठा

प्रोटीन और विटामिन डी से भरा यह अंडा पराठा नाश्ते के लिए एकदम सही है. यह पौष्टिक भरा पराठा नाश्ते के लिए अच्छा विकल्प हो सकते है.

3. लस्सी

दही आधारित लस्सी पंजाब का एक लोकप्रिय पेय है जिसे भारत में खूब चाव से पीया जाता है. दिन शुरुआत करने के लिए यह बढ़िया है. परांठे के साथ लस्सी बहुत ही अच्छी लगेगी.

4. ब्रेकफास्ट फिश कटलेट

फिश कटलेट यह सुनने में ही बेहद दिलचस्प लगता है. फिश के साथ आलू मिलाकर इस स्वादिष्ट स्मोकी और क्रंची कटलेट को तैयार किया जाता है.

5. दलिया

विटामिन डी से भरपूर दूध से बना दलिया सुबह का सबसे सरल भोजन है. गाय का दूध, बादाम का दूध या सोया दूध लें और अपनी पसंद के स्वीटनर के साथ दूध में दलिये को उबालकर पोषक तत्वों से भरपूर, मलाईदार दलिया बनाएं. नट्स के साथ गार्निश करें और आपका स्वस्थ डलिया तैयार है.

6. ओट्स इडली

अपने इडली बैटर में ओट्स मिलाएं और नाश्ते के लिए हेल्दी इडली बनाएं. सुबह के नाश्ते के लिए यह लाइट मील एकदम परफेक्ट है.

पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

nvuj24ao

7. पनीर चीला

कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी - पनीर से आपको ये सभी पोषक तत्व एक साथ मिलते हैं. नाश्ते के लिए विटामिन से भरा यह चीला बिल्कुल परफेक्ट है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.