फिटनेस फ्रीक्स की पहली पसंद है ये अनाज, इन 3 तरीकों से डाइट में शामिल कर तेजी से घटा सकते हैं लटकता पेट

3 Way To Eat Ragi For Weight Loss: गर्मियों के मौसम में तेजी से कम करना चाहते हैं वजन तो इस अनाज का इन 3 तरीके से करें सेवन. 7 दिन के अंदर दिखने लगेगा असर.

फिटनेस फ्रीक्स की पहली पसंद है ये अनाज, इन 3 तरीकों से डाइट में शामिल कर तेजी से घटा सकते हैं लटकता पेट

Ragi For Weight Loss: रागी से बनाएं ये 3 रेसिपीज तेजी से घटेगा वजन.

Ragi For Weight Loss: अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और मोटापा कम करने के लिए हेल्दी रास्ता खोज रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा अनाज जो न केवल आपके वजन को मैनेज करेगा बल्कि शरीर को कई अन्य लाभ भी पहुंचाएगा. रागी एक पौष्टिक अनाज है जिसकी एशिया और अफ्रीका में व्यापक रूप से खेती की जाती है. रागी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है और विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में प्रदान करता है. इसमें कैल्शियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन और अमीनो एसिड ऐसे गुण पाए जाते हैं. तो  चलिए जानते हैं वजन को कम करने के लिए कैसे करें रागी का सेवन.

मोटापा कम करने के लिए ऐसे करें रागी का सेवन- (3 Way To Add Ragi In Your Daily Diet For Weight Loss)

1. रागी लस्सी-

वजन को कम करने के लिए आप रागी से बनी लस्सी का सेवन कर सकते हैं. रागी लस्सी बनाने के लिए रागी का आटा, दही, पानी, एक चुटकी इलायची पाउडर और अपनी पसंद का स्वीटनर के रूप में चीनी या शहद मिलाएं. आप इसमें अपनी पसंद के फल भी एड कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-  अब कोई नहीं बोलेगा 'हड्डियों का ढ़ांचा', गर्मियों में तेजी से वजन को बढ़ाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

Latest and Breaking News on NDTV

2. रागी दलिया-

वजन को घटाने के लिए रागी दलिया एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. रागी के आटे को पानी के साथ मिलाकर क्रीमी दलिया बनाएं. इसे और पौष्टिक बनाने के लिए अपनी पसंद की सब्जियों को एड कर सकते हैं. 

3. रागी सलाद-

सलाद को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि रागी के सलाद का सेवन कर वजन को कम कर सकते हैं. पके ठंडे किए हुए रागी के दानों को कटे हुए खीरे, टमाटर, प्याज़ और पुदीने की पत्तियों के साथ मिलाएं. नींबू का रस निचोड़ें, चाट मसाला छिड़कें और थोड़ा जैतून का तेल डालें. इसे आप गर्मियों के मौसम में  ब्रेकफास्ट के समय भी खा सकते हैं.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)