इस गर्मी शहतूत से बने ये 5 स्वादिष्ट व्यंजन जरूर करें ट्राई, बच्चे से लेकर बड़े सभी करेंगे तारीफ

5 Mulberry Recipes: क्या आपने कभी शहतूत से बनी स्वादिष्ट रेसिपीज को ट्राई किया है. अगर नहीं तो इस गर्मी ये 5 डिशेज को जरूर करें ट्राई.

इस गर्मी शहतूत से बने ये 5 स्वादिष्ट व्यंजन जरूर करें ट्राई, बच्चे से लेकर बड़े सभी करेंगे तारीफ

Mulberry Recipes: शहतूत से बनी 5 स्वादिष्ट रेसिपीज.

खास बातें

  • शहतूत से बनी स्वादिष्ट रेसिपीज.
  • गर्मियों के लिए बेस्ट है शहतूत रेसिपीज.
  • 5 शहतूत रेसिपीज.

शहतूत गर्मियों के मौसम का खास फल है, इसे अंग्रेजी में 'Mulberries' भी कहा जाता है. इनमें विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में होता है. यदि आपने पहले कभी रेसिपीज में इन मीठे और रसीले बेरीज का उपयोग नहीं किया है, तो इस गर्मी में हमारे द्वारा बताई गईं शहतूत रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं. ब्रेकफास्ट से लेकर स्वीट तक, शहतूत का उपयोग कई प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है, जिससे आपके व्यंजनों में फल का फ्लेवर एड हो जाता है. क्या आप यह जानने के लिए एक्साइटेड हैं? तो बिना किसी देरी के किचन में जाएं और इन शहतूत रेसिपीज को ट्राई करें.

यहां 5 शहतूत रेसिपीज हैं जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं- Here Are 5 Delicious Mulberry Recipes You Must Try This Summer:

1. शहतूत स्मूथी बाउल- Mulberry Smoothie Bowl

यदि आपको बैंगनी रंग पसंद है, तो आपको यह शहतूत स्मूदी बाउल रेसिपी पसंद आएगी. एक ब्लेंडर जार लें और उसमें फ्रोजन शहतूत, फ्रोजन केले, कुछ प्रोटीन पाउडर, ओट्स, शहद और थोड़ा सा दूध डालें. एक गाढ़ी स्मूथी में ब्लेंड करें और इसे स्मूथी बाउल में डालें. शहतूत और केले से गार्निश कर इंजॉय करें.

2. शहतूत लाइम कूलर- Mulberry Lime Cooler

अगर आप पूरी गर्मियों में नींबू पानी पीने से ऊब गए हैं, तो इसमें शहतूत के साथ फ्रूटी पंच मिलाएं. बस शहतूत को एक ब्लेंडर में पिंक सॉल्ट और कुछ मेपल सिरप के साथ मिलाएं. लिक्विड को छान लें. पानी, नींबू का रस, पुदीने की पत्तियां और बर्फ डालें.

Latest and Breaking News on NDTV

3. शहतूत और सेब की चटनी- Mulberry And Apple Chutney

यहां एक मीठी और मसालेदार चटनी रेसिपी है, जो फलों का उपयोग करके तैयार की गई है. इस चटनी को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में जैतून का तेल गर्म करें और उसमें प्याज को हल्का गोल्डन होने तक भून लें. सेब और कारमेलाइज़ सेब को हल्का ब्राउन करें. शहतूत, शहद, सेब साइडर सिरका, कसा हुआ अदरक, नमक और कुछ चिली फ्लेक्स सेब के सॉफ्ट होने तक पकाएं. इसे ठंडा होने दें और एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें. रेफ्रिजरेट करें और अपने मील के साथ इंजॉट करें.
ये भी पढ़ें: डाइट नहीं खा-पीकर कर भी घटा सकते हैं वजन, बस डाइट में शामिल करें ये 3 हेल्दी भारतीय व्यंजन

4. शहतूत तुलसी मार्गरीटा- Mulberry Basil Margarita

यह समर कॉकटेल को और अधिक फ्रेश बनाता है. जबकि बहुत से लोग गर्मियों के कॉकटेल में आम का उपयोग करते हैं और शहतूत अभी भी उतना पॉपुलर नहीं है. खैर, हम आपको बता दें कि कॉकटेल में इन बेरीज का फ्लेवर लाजवाब होता है. शहतूत, चीनी और तुलसी को मडलर की सहायता से मसल लें. फिर नींबू का रस, टकीला और क्लब सोडा मिलाएं. बर्फ के टुकड़े डालें और सर्व करें!

5. शहतूत पाई- Mulberry Pie

एप्पल पाई को भूल जाइए, गर्मियों का मौसम मीठे शहतूत पाई का आनंद लेने का है. एक मिक्सिंग बाउल में चीनी, आटा, बेकिंग पाउडर और नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं. दूध और मेल्ट हुआ बटर डालें और स्मूद होने तक फेंटें. बैटर को चिकने फ़्लान टिन में डालें. बैटर के ऊपर शहतूत को धीरे से डालें, उन्हें साइड से दूर रखें. ऊपर से चीनी छिड़कें. पाई को पहले से गरम ओवन में रखें और गोल्डन होने तक लगभग 25 मिनट तक बेक करें.
ये भी पढ़ें: कढ़ी खाने के शौकीन हैं तो झटपट ऐसे बनाएं स्वादिष्ट पंजाबी कढ़ी पकौड़ा रेसिपी



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)