Empty Stomach Diet: क्यों अपने दिन की शुरुआत भीगोए हुए नट्स से करनी चाहिए? ये हैं 7 जाने-माने कारण

Soaked Nuts Benefits: नट्स न केवल आपके दिल के लिए अच्छे हैं, बल्कि ये आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं. नट्स में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो इरेगुलर हार्ट बीट को बेहतर बनाकर और हार्ट अटैक को रोकने में मदद करता है.

Empty Stomach Diet: क्यों अपने दिन की शुरुआत भीगोए हुए नट्स से करनी चाहिए? ये हैं 7 जाने-माने कारण

Soaked Nuts का सेवन खाली पेट काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • नट्स न केवल आपके दिल के लिए अच्छे हैं...
  • बल्कि ये आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं.
  • नट्स में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है.

Health Benefits Of Soaked Nuts: नट्स में जरूरी विटामिन, खनिज, और अन्य यौगिकों की डेली डोज होती है जिनका साल भर सेवन किया जाना चाहिए जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने, ब्लड शुगर को मैनेज करने और हमें लाइफस्टाइल की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए नट्स से करें. ये पाचन और पोषण अवशोषण में मदद कर सकता है. नट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो रुमेटीइड गठिया को मैनेज करने के साथ-साथ अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश की रोकथाम में सहायता करते हैं.

Cucumber Salads: गर्मियों के लिए ही नहीं मानसून के लिए भी बेस्ट हैं ये 5 फ्रेश खीरा रेसिपीज

दिन की शुरुआत भीगे हुए नट्स से करना कई तरह से फायदेमंद होता है. अगर आप हेल्दी डाइट का आसान तरीका खोज रहे हैं तो नट्स को भिगोना शुरू करें. बादाम, अखरोट, मूंगफली, पेकान, और पिस्ता फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम, फास्फोरस, स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हैं.

नट्स न केवल आपके दिल के लिए अच्छे हैं, बल्कि ये आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं. नट्स में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो इरेगुलर हार्ट बीट को बेहतर बनाकर और हार्ट अटैक को रोकने में मदद करता है. दूसरी ओर, भीगे हुए मेवे आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद हो सकते हैं जब सुबह सबसे पहले इसका सेवन किया जाए.

नट्स भिगोकर खाने के फायदे | Benefits Of Eating Soaked Nuts

जब आप नट्स को भिगोते हैं, तो आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और जिंक जैसे आवश्यक खनिज शरीर द्वारा बेहतर अवशोषित होते हैं. फिर एसिड में अपच पैदा करने वाले फाइटिक एसिड को अच्छी तरह से धुल जाते हैं. नतीजतन, नट्स को भिगोने से बेहतर पाचन में मदद मिलती है. जब नट्स को पानी में भिगोया जाता है, तो टैनिन समाप्त हो जाता है, नट्स के स्वाद और बनावट में सुधार होता है.

Mango Dal से लेकर Biriyani तक, पीएम मोदी ने हैदराबाद में इन तेलंगाना डिशेज का उठाया लुत्फ

rpv075l

नट्स खाने का सबसे अच्छा समय | Best Time To Eat Nuts

भीगे हुए नट्स खाने का सबसे अच्छा समय सुबह सबसे पहले खाली पेट होता है, जब आप पानी पीने के बाद इनका सेवन करते हैं. भीगे हुए नट्स से सबसे अधिक लाभ पाने के लिए अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी और मुट्ठी भर भीगे हुए नट्स से करें. यह थकान को रोकने में मदद करता है और अगर आप सुबह नट्स खाते हैं तो आपके पूरे दिन के लिए टोन सेट करता है.

Anti Aging Diet: 40 के बाद भी 25 जैसी दिखना चाहती हैं तो इन Collagen फूड्स को डाइट में करें शामिल

सुबह सबसे पहले भीगे हुए नट्स का सेवन क्यों करें?

नट्स में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की क्षमता होती है. यह डायबिटीज रोगियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है.

अगर आप रोज सुबह भीगे हुए नट्स खाने लगेंगे तो आपके दिल की सेहत में काफी सुधार होगा.

अखरोट और बादाम फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मदद करते हैं. वे जो पोषक तत्व प्रदान करते हैं वे कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं. अगर आप जवां दिखने वाली त्वचा चाहते हैं, तो नट्स को भिगोना जरूरी है.

पेकान और पिस्ता में फाइबर अधिक होता है. ये फाइबर हमारे शरीर में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ाकर हमारे पाचन तंत्र के सामान्य स्वास्थ्य में मदद करते हैं.

भीगे हुए नट्स आपको अधिक एनर्जी प्रदान करते हैं और आपके हार्मोनल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

भीगे हुए बादाम कोलेस्ट्रॉल को कम करने और याददाश्त में सुधार करने में मदद करते हैं.

सुबह सबसे पहले नट्स खाने से लोगों को वजन कम करने में मदद मिल सकती है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो पिस्ता और अखरोट बेहतरीन विकल्प हैं,

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.