विज्ञापन
This Article is From Feb 18, 2022

Tamarind Eating Benefits: रोज क्यों खाना चाहिए इमली, जानें ये कमाल के फायदे

Tamarind Health Benefits: इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इमली का खट्टा-मीठा स्वाद हर किसी को अपनी तरफ खींच लेता है. इमली को कई व्यंजन में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Tamarind Eating Benefits: रोज क्यों खाना चाहिए इमली, जानें ये कमाल के फायदे
Benefits Of Tamarind: इमली में और उसके बीज में कई तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं.

Tamarind Health Benefits: इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इमली का खट्टा मीठा स्वाद हर किसी को अपनी तरफ खींच लेता है. इमली को कई व्यंजन में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. खासतौर पर साउथ में सांभर जैसे व्यंजन में इसका इस्तेमाल खूब किया जाता है. लेकिन क्या आप इमली (Benefits Of Tamarind) खाने के फायदे जानते हैं, जी हां इमली में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. इमली को आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं जैसे, चटनी, अचार मुरब्बा आदि. इमली का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. 

इमली में पाए जाने वाले पोषक तत्व- Tamarind Nutrition Value:

इमली में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी अस्थेमेटिक गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन-सी, विटामिन-ए, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.  

इमली खाने के फायदे | Imli Khane Ke Fayde:

1. डायबिटीज-

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इमली का सेवन कर सकते हैं. इमली के बीज में काफी मात्रा में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड के तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

h1j4ecgo

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इमली का सेवन कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. हार्ट-

हार्ट के लिए इमली फायदेमंद मानी जाती है. कोरोनरी हार्ट डिजीज यानी हृदय संबंधी बीमारियों के लिए फ्री रेडिकल्स को भी जिम्मेदार माना जाता है. इमली के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

3. मोटापा-

इमली में और उसके बीज में कई तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं. वजन घटाने के लिए आप इमली का सेवन कर सकते हैं. इमली के बीज में ट्रिप्सिन पाया जाता है, जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है.

4. पाचन-

अगर आप पाचन की समस्या से परेशान हैं तो आप इमली का सेवन करें. इमली में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी करते हैं इस फल है सेवन, तो आज से ही कर दें बंद, इन लोगों के लिए है नुकसानदायक
Tamarind Eating Benefits: रोज क्यों खाना चाहिए इमली, जानें ये कमाल के फायदे
आज क्या बनाऊं: विघ्नहर्ता बप्पा को इस बार मोदक से हटकर लगाएं इस चीज का भोग, खुश होंगे गणपति गजानन, फटाफट नोट करें रेसिपी
Next Article
आज क्या बनाऊं: विघ्नहर्ता बप्पा को इस बार मोदक से हटकर लगाएं इस चीज का भोग, खुश होंगे गणपति गजानन, फटाफट नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com