Foods To Avoid Before Bed: वेट लॉस करना है तो रात में भूलकर भी न खाएं ये पांच चीजें

Weight Loss Diet Tips: बहुत से लोगों को रात में कुछ ऐसी चीजें खाने की आदत होती है जो न सिर्फ वजन बल्कि, अन्य कई समस्याओं का कारण बन सकती हैं. बढ़े हुए वजन या मोटापे की समस्या से परेशान है, तो भूलकर भी इन चीजों का सेवन न करें.

Foods To Avoid Before Bed: वेट लॉस करना है तो रात में भूलकर भी न खाएं ये पांच चीजें

Foods To Avoid Before Bed: रात में मीट मटन जैसी नॉनवेज चीजों का सेवन कम करना चाहिए.

खास बातें

  • रात में भूलकर भी इन चीजों का सेवन न करें.
  • रात में सोते हैं तो हमारे शरीर में बहुत सारी प्रक्रियाएं होती हैं.
  • आइसक्रीम खाना हर किसी को पसंद होता है.

Weight Loss Diet Tips: बहुत से लोगों को रात में कुछ ऐसी चीजें खाने की आदत होती है जो न सिर्फ वजन बल्कि, अन्य कई समस्याओं का कारण बन सकती हैं. बढ़े हुए वजन या मोटापे की समस्या से परेशान है, तो भूलकर भी इन चीजों का सेवन न करें. असल में हम अपने बढ़े हुए वजन को कम (Weight Loss) करने के लिए क्या कुछ नहीं करते, डाइटिंग से लेकर, एक्सरसाइज तक. लेकिन, कुछ गलतियों के चलते हम वो परिणाम नहीं पा पाते, जिनकी हम उम्मीद करते हैं. दरअसल वजन कम न होने का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. जब हम रात में सोते हैं तो हमारे शरीर में बहुत सारी प्रक्रियाएं होती हैं. जो हमारे शरीर में एनर्जी बनाने और शरीर को ठीक तरह से चलाने में मदद करती हैं. और ऐसे में अगर रात में खाना खाते समय हम कुछ चीज़ों को अवॉइड करें तो वजन को भी आसानी से कम कर सकते हैं. 

रात में सोने से पहले इन चीजों का सेवन न करेंः

1. कॉफीः

हम सभी को कॉफी और चाय पीना पसंद होती है. लेकिन रात के समय कॉफी का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. कॉफी में कैफीन होता है जो आपके सिस्टम में कई घंटों तक रह सकता है, और आपकी नींद को खराब करने का काम कर सकता है. जिससे पाचन और वजन पर असर पड़ सकता है.

7bqgah7o

रात के समय कॉफी का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.  

2. नॉनवेजः

रात में मीट मटन जैसी नॉनवेज चीजों का सेवन कम करना चाहिए. इनको खाने से हमारे शरीर में इतना प्रोटीन जाएगा जो शरीर पचा नहीं पाएगा, जो पाचन के साथ-साथ मोटापे का कारण भी बन सकता है.

3. अल्कोहलः

अल्कोहल का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है. रात के समय अल्कोहल का सेवन करने से ये आपके पाचन को खराब कर सकता है. इसलिए रात के समय या सोने से पहले अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए.

4. आइसक्रीमः

आइसक्रीम खाना हर किसी को पसंद होता है. लेकिन इनको रात के समय खाना आपके वजन को बढ़ा सकता है. आइसक्रीम में बहुत सारी शक्कर, बटर, दूध आदि होता है. जो रात में खाने पर हमारे शरीर में फैट जमा कर सकते हैं.

5. गोभीः

सर्दियों के मौसम में हम गोभी को सब्जी से लेकर पराठे तक, में खूब खाना पसंद करते हैं. गोभी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन, रात के समय गोभी खाने से वजन बढ़ सकता है.

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.