Weight Loss: खीरा आसानी से घटाता है वजन, दिन में इस समय खीरा खाने से होगा नुकसान, जानें खीरा खाने के बाद क्या न करें!

Cucumber For Weight Loss: खीरे में फाइबर (Fiber) और पानी की अधिक मात्रा होने से यह वजन घटाने (Weight Loss) में भी फायदेमंद माना जाता है. वजन घटाने के लिए फाइबर (Fiber For Weight Loss) से भरपूर चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. गर्मियों के मौसम में खीरा और ककड़ी न केवल भोजन के साथ खाएं जाने वाले बेहतरीन खाद्य पदार्थ हैं, बल्कि ये आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

Weight Loss: खीरा आसानी से घटाता है वजन, दिन में इस समय खीरा खाने से होगा नुकसान, जानें खीरा खाने के बाद क्या न करें!

Cucumber For Weight Loss: शरीर और पेट की चर्बी से परेशान हैं तो गर्मियों में करें खीरे का सेवन

खास बातें

  • आसानी से वजन घटाने के लिए रोजाना खाएं खीरा.
  • खीरे में फाइबर और पानी की मात्रा होने से यह पेट की चर्बा कम कर सकता है.
  • जानें कब खाएं खीरा और क्या है खाने का सही तरीका.

Health Benefits Of Cucumber: खीरा गर्मियों के लिए फाइबर से भरपूर एक कमाल का फूड है. खीरे में काफी मात्रा में पानी होता है इसलिए यह गर्मियों में आपको हाइड्रेट रखने के लिए काफी होता है. सलाद में खीरे को शामिल करने से आपको कई फायदे हो सकते हैं. खीरे में फाइबर (Fiber) और पानी की अधिक मात्रा होने से यह वजन घटाने (Weight Loss) में भी फायदेमंद माना जाता है. वजन घटाने के लिए फाइबर (Fiber For Weight Loss) से भरपूर चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. गर्मियों के मौसम में खीरा और ककड़ी न केवल भोजन के साथ खाएं जाने वाले बेहतरीन खाद्य पदार्थ हैं, बल्कि ये आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकते हैं. खीरा में विटामिन सी के साथ-साथ कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी (Body Fat) से परेशान हैं तो आपको भी इस मौसम में खीरा को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. यहां जानें खीरा कैसे घटा सकता है आपका वजन और खीरा खाने के बाद क्या न करें...

खीरा खाने के बाद न पिएं पानी

- खीरे में काफी मात्रा में पानी होता है. इसलिए खीरे का सेवन करने के तुरंत बाद पानी का सेवन नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से न केवल पेट में दर्द हो सकता है, बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्वों की भी कमी हो सकती है. 

सोने से पहले न करें खीरे का सेवन | Do Not Consume Cucumbers Before Bedtime

- जिन लोगों को डाइजेशन की समस्या रहती है, उन लोगों को भी रात के समय खीरे के सेवन से बचना चाहिए. दरअसल, खीरे में एक पॉवरफुल इंग्रेडिएंट कुकुरबिटा सीन पाया जाता है, जो इनडाइजेशन की समस्या को बढ़ाता है.
- सोने से ठीक पहले खीरे का सेवन न करें क्योंकि इससे आपको नींद लेने में परेशानी हो सकती है.

v909k7coCucumber For Weight loss: खीरा आपके मोटापे को कम करने में मदद कर सकता है

खीरा कैसे घटाता है वजन | How Does Cucumber Lose Weight

वजन घटाने का सरल नियम है कैलोरी इनटेक में कमी लाना और जितनी कैलोरी आप ले रहे हैं उससे ज्यादा बर्न करना. खीरे जैसे खाद्य पदार्थों में कम कैलोरी होती हैं और इस प्रकार आपको कैलोरी इनटेक में कमी लाने में मदद मिलती है. इससे आसानी से वजन घटाया जा सकता है. अगर आप भी पेट की चर्बी से परेशान हैं तो खीरे को अपनी डाइट में शामिल करें.

खीरे के अन्य स्वास्थ्य लाभ

- मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में फायदेमंद.
- इम्यूनिटी बढ़ा सकता है खीरा.
- बालों के लिए लाभकारी माना जाता है खीरा.
- स्किन को ग्लोइंग बनाने में असरदार.
- फाइबर का बेहतरीन स्रोत.
- कब्ज से राहत दिला सकता है खीरा.

वजन कम करने के लिए खीरा खाने का तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- सलाद के रूप में खीरा खाने से आपका पेट अधिक समय तक भरा रहेगा और इस तरह आपको बाद में ज्यादा खाने से खुद को रोक सकेंगे.
- स्वादिष्ट सलाद तैयार करने के लिए आप टमाटर, खीरा, मूली, गाजर का मिश्रण कर उस पर प्याज के रस और नमक के साथ सेवन कर सकते हैं. आप पालक के पत्तों और बेल मिर्च के साथ खीरे का सलाद बनाने की भी कोशिश कर सकते हैं.
- गर्मियों में ताज़ा और खुद को रिफ्रेश रखने के लिए आप खीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप खीरे को टुकड़ों में काट लें उसमें पुदीने के पत्ते, तुलसी के पत्ते और नींबू डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं. इसे और भी स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए आप इसमें पालक, कली या अजवाइन भी मिला सकते हैं.