विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2021

Karwa Chauth Dinner Recipe: करवा चौथ को और भी खास बनाने के लिए डिनर मे बनाएं ये रेसिपीज

Karwa Chauth 2021 Dinner Recipe: करवा चौथ के दिन महिलाएं सुबह से लेकर शाम चांद निकलने तक निर्जला व्रत रखती हैं. फिर शाम में चांद निकलने के बाद ही वह अपना व्रत खोलती हैं. व्रत खोलने के बाद आप डिनर में कुछ टेस्टी रेसिपीज बना कर इस दिन को और खास और यादगार बना सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Karwa Chauth Dinner Recipe:  करवा चौथ को और भी खास बनाने के लिए डिनर मे बनाएं ये रेसिपीज
Karwa Chauth Dinner: कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है.

Karwa Chauth 2021 Dinner Recipe:  हिन्दू धर्म में करवा चौथ को सुहागन स्त्रियों का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाता है. इस साल करवाचौथ 24 अक्टूबर रविवार के दिन मनाया जायेगा. करवा चौथ एक ऐसा फेस्टिवल है, जिसमें सुहागनें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. करवा चौथ सिर्फ एक व्रत ही नहीं बल्कि पति पत्नि के बीच के प्यार, मान सम्मान का एक खूबसूरत त्योहार है. करवा चौथ के दिन महिलाएं सुबह से लेकर शाम चांद निकलने तक निर्जला व्रत रखती हैं. फिर शाम में चांद निकलने के बाद ही वह अपना व्रत खोलती हैं. व्रत खोलने के बाद आप डिनर में कुछ टेस्टी रेसिपीज बना कर इस दिन को और खास और यादगार बना सकते हैं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी टेस्टी रेसिपीज के बारे में बताते हैं जिन्हें आप करवा चौथ पर डिनर में बना सकते हैं.

करवा चौथ स्पेशल डिनर रेसिपीः (Karwa Chauth Dinner Special Recipe)

1. पनीर दो प्याजाः

पनीर एक ऐसी रेसिपी है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. करवा चौथ में आप पनीर दो प्याजा की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. इसको बनाने के लिए पहले पनीर को चौकोर टुकड़ों में काटें. दो प्याज भी बड़े टुकड़ों में काट लें. आब नॉन स्टिक पैन मैं तेल गरम कर कटे हुए प्याज़ को सुनहरा होने तक फ्राई कर प्लेट में निकाल लें. अब उसी तेल में जीरा ,कड़ी पत्ता, अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और प्याज डालकर भूनें और फिर इसमें टमाटर की प्यूरी डाल दें. हल्दी, धनिया, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और जरा सी शक्कर डाल कर मीडियम आंच में पकाएं. जब ग्रेवी से तेल अलग होने लगे तो उसमें कसूरी मेथी और एक कप पानी डालकर पकाएं और फिर पनीर और मलाई डालकर मिलाएं. करवा चौथ डिनर के लिए इस रेसिपी को झटपट बना सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

7bjve43o

करवा चौथ एक ऐसा फेस्टिवल है, जिसमें सुहागनें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं.  

2. लेमन राइसः

अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं तो करवा चौथ पर सिम्पल चावल की जगह लेनम राइस को ट्राई करें. इसके लिए सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें राई डालकर भूनें. अब इसमें कड़ी पत्ता, हरी मिर्च, हल्दी, नमक और मूंगफली डाल दें. आंच से उतारने से पहले इस में नींबू का रस डालें और फिर उबले हुए चावल को इसमें अच्छी तरह मिला दें. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

3. वेजिटेबल पुलावः

वेजिटेबल पुलाव कुछ ही मिनटों में तैयार होने वाली डिश है. इसको बनाने के लिए बासमती चावल, घी, पनीर, गाजर, बींन्स, मटर, छोटी इलायची, बड़ी इलायची, दालचीनी, तेजपत्ता, जीरा, मिर्च पाउडर, नमक , हल्दी आदि की आवश्यकता होती है. सब्जियों को पॉट में भूनें और उसके बाद इसमें चावल डालकर पकाएं. वेजिटेबल पुलाव को आप करवा चौथ डिनर में बना सकते हैं.  पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. पनीर टिक्काः

पनीर टिक्का उन व्यंजनों में से एक है जिसे लोग खाना पसंद करते हैं. पनीर टिक्का की रेसिपी को बना कर करवा चौथ को और स्पेशल बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए पनीर, गाढ़ा दही, बेसन, मिर्च पाउडर, काली मिर्च, एक चुटकी हल्दी, नमक, मोटा कटा हुआ प्याज और शिमला मिर्च, 2 स्लाइस ब्रेड की आवश्यकता होती है. इन सब मसालों के साथ पनीर को मैरिनेट कर तेल में फ्राई किया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए हां क्लिक करें.  

5. रसमलाईः

किसी भी खाने को एक मीठे के साथ पूरा किया जाता है. करवा चौथ पर आप रसमलाई बना सकते हैं. रसमलाई बहुत ही लोकप्रिय है इसे आमतौर पर त्योहार के मौके पर बनाया जाता है. इसे बनाने के लिए पनीर, मक्की का आटा, दूध, मैदा, सूजी और केसर की जरूरत होती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून के मौसम में अपनी डाइट का रखें खास ख्याल, वरना कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं
Karwa Chauth Dinner Recipe:  करवा चौथ को और भी खास बनाने के लिए डिनर मे बनाएं ये रेसिपीज
फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा इस जड़ी-बूटी का सेवन
Next Article
फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा इस जड़ी-बूटी का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;