Aloo Chop Recipe: चाय के साथ मजेदार स्नैक्स खाने का है मन, तो बनाएं मसालेदार और मजेदार आलू चॉप

आलू की रेसिपीज आसान भी होती हैं और स्वादिष्ट भी. ऐसी ही एक रेसिपी है आलू चॉप, जो बनाने में भी आसान है और खाने में टेस्टी भी.

Aloo Chop Recipe: चाय के साथ मजेदार स्नैक्स खाने का है मन, तो बनाएं मसालेदार और मजेदार आलू चॉप

किसी भी लजीज और आसानी से बनने वाले नाश्ते के लिए आलुओं से बेहतर और क्या ऑप्शन हो सकता है.

चाय की चुस्कियों के साथ शाम को कुछ चटपटा और मजेदार नाश्ता मिल जाए तो चुस्कियों का मजा दुगना हो जाता है. ऐसे किसी भी लजीज और आसानी से बनने वाले नाश्ते के लिए आलुओं से बेहतर और क्या ऑप्शन हो सकता है. इस बार चाय पीने बैठे उससे पहले आलूओं को जरा उबलने रख दें और फिर बनाएं क्रिस्पी और मसालेदार आलू चॉप. अब आप ये जरूर जानना चाहेंगे कि ये पटेटो चॉप बनेगा कैसे. तो, इस रेसिपी पर गौर करिए.

सामग्री:

चार आलू
आधा कप बेसन
दो चम्मच मूंगफली के दाने (सिके हुए)
अदरक, हरी मिर्च, हरा धनिया
गर्म मसाला
अजवाइन, जीरा
बेकिंग सोडा
तेल
हल्दी, मिर्च, धनिया पावडर, नमक आदि.

qngrri9o

Photo Credit: Photo Credit: royans_foodcafe


बनाने की विधि:

सबसे पहले आलूओं को उबलने रख दें. एक बाउल में बेसन लें और उसका घोल बनाए. ध्यान रखें जैसा घोल भजिए के लिए बनाते हैं आलू चॉप के लिए भी वैसा ही घोल बनाना है. इस घोल में नमक, मिर्च, हल्दी, अजवायन और बेकिंग सोडा डालकर ढक कर रख दें. अब आलू की फिलिंग की तैयारी करें. उबले हुआ आलुओं को छीलें. एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालें. तेल गर्म होने पर उसमें जीरा डालें. बारीक कटी हरी मिर्च और बारीक कटी अदरक डालें. चाहें तो अदरक किस कर भी डाल सकते हैं. इसमें हल्दी, मिर्ची, धनिया पाउडर और नमक डालें. इस मिश्रण में उबले आलू अच्छे से मैश करके डालें और भूनें. मसाला भुन जाए तो उसे थोड़ी देर ठंडा होने दें. ठंडा होने पर इसमें दरदरी करके मूंगफली और बारीक कटा हरा धनिया मिला दें. आलू का मिश्रण जब ठंडा हो जाए. तो इसके गोले बनाना शुरू करें. और एक तरफ तेल गर्म होने रख दें. आलू की बॉल्स बनाएं. और उन्हें टिक्की की तरह हाथ से दबा कर हल्का सा चपटा कर दें. इसे बेसन में डिप करें और गर्म तेल में डाल दें. गोल्डन ब्राउन होने तक उसे तलें.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.