Food for Healthy Winter Skin: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 फूड

Skin Care Tips: अक्सर लोग यही तलाशते हैं कि त्वचा की देखभाल के लिए क्या करें और कैसे त्वचा को सर्दियों में चमकदार त्वचा कैसे पाएं (Winter Skin Care). अगर आप भी सर्दियों में दमकती त्वचा (Glowing Skin) चाहते हैं तो चेहरे पर कुछ लगाने या फेशियल वगैरह पर पैसे खर्च करने से बेहतर विकल्प यह रहेगा कि आप अपने आहार में बदलाव करें.

Food for Healthy Winter Skin: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 फूड

Top 10 Food for Healthy Winter Skin: सर्दियों का मौसम आ गया है. यह मौसम एक ओर जहां गर्मी से राहत दिला मन को सुकून देता है वहीं दूसरी ओर स्किन से जुड़ी बहुत सी परेशानियां भी साथ लेकर आता है. सर्दियों में त्वचा की देखभाल करना एक जरूरी रूटीन वर्क होना चाहिए. क्योंकि सर्द मौसम में त्वचा रूखी (Dry Skin) हो जाती है और त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं. इस मौसम में त्वचा रूखी, सख्त और बेजान-सी होने लगती है. स्किन पर पपड़ी जम जाती है. सर्दियों के मौसम में होंठ और एड़ियां भी फटने लगती हैं. ऐसे में अक्सर लोग यही तलाशते हैं कि त्वचा की देखभाल के लिए क्या करें और कैसे त्वचा को सर्दियों में चमकदार त्वचा कैसे पाएं (Winter Skin Care) . अगर आप भी सर्दियों में दमकती त्वचा (Glowing Skin) चाहते हैं तो चेहरे पर कुछ लगाने या फेशियल वगैरह पर पैसे खर्च करने से बेहतर विकल्प यह रहेगा कि आप अपने आहार में बदलाव करें. जी हां, वो कहते हैं न कि जैसा खाए अन्न वैसा होए मन. तो बस यही बात आपकी स्किन पर भी लागू होती है. आप जो खाते हैं, जैसा खाते हैं उसका आपकी सेहत पर सीधा असर पड़ता है. तो अगर आप चमकदार और ग्लोईंग स्किन (Glowing Skin) चाहते हैं तो आप अपने आहार को संतुलित बना कर ऐसा कर सकते हैं. यह आपको अच्छी त्वचा के साथ ही साथ अच्छी सेहत भी देगा. तो चलिए जानते हैं ऐसे 10 फूड्स के बारे में जो सर्दियों के मौसम में त्वचा में डालेंगे नई जान - 

High Protein Diet: वजन घटाने के लिए ओट्स से बनने वाली 5 रेसिपी, आसानी से घटेगा वजन!

सर्दियों में दमकती त्वचा के लिए खाएं ये 10 चीजें | 10 Winter Foods for Glowing Skin

1. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सर्दियों में खाएं पालक : अक्सर देखा जाता है कि खून की कमी से चेहरा पीला पड़ जाता है या आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं. जो आपकी त्वचा को बेजान दिखा सकते हैं. सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियों के बहुत से विकल्प मौजूद होते हैं. पालक भी इनमें से एक है; पालक शरीर में आयरन की कमी को दूर कर त्वचा में नई चमक डालती है. 

2. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सर्दियों में खाएं नट्स और बीज : नट्स या ड्राई फ्रूट्स और सीड्स यानी बीज जैसे कि फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज, ककड़ी के बीज वगैरह आपकी त्वचा को नई चमक दे सकते हैं. इनमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. विटामिन ई त्वचा की कुदरती नमी को बरकरार रखने में मदद करता है. तो सीड्स और नट्स खाकर आप अपनी त्वचा को सर्दियों में रूखा होने से बचाती है.

3. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सर्दियों में खाएं दही और ओटमील : हो सकता है कि मां आपको कहे कि सर्दियों में दही न खाएं यह सर्दी-जुकाम का कारण बन सकती है. लेकिन अगर आप इसे सही समय पर खाते हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए बहुत सही साबित होती है. आप दही को सुबह या शाम के बजाय दोपहर में लें. 

4. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सर्दियों में खाएं लहसुन : लहसुन की तासीर गर्म होती है. सर्दियों में लहसुन खाना बहुत अच्छा माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन आपकी स्किन को पिंपल और दानों से निजाद दिला सकता है. असल में लहसुन एक नैचुरल एंटीबायोटिक है. यह ब्लड प्यूरिफाई करने में मदद करता है और त्वचा को दानों और मुहांसों से मुक्त करने में मददगार है.

5. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सर्दियों में खाएं फिश : अगर आप नॉन-वेज खाते हैं, तो स्किन के लिए अच्छा आहार साबित होगी फिश. मछली में ओमेगा3 फैटी एसिड होते हैं, जो झुर्रियों की समस्या को दूर करने में मददगार होते हैं.

6. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सर्दियों में खाएं अंडा : कहते हैं कि अंडा रोज खाना चाहिए. अंडे में विटामिन बी7 काफी मात्रा में होता है. यह शरीर में आयरन और ज़िंक की कमी को दूर करता है. जोकि त्वचा के लिए अच्छा है.

7. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सर्दियों में खाएं गाजर : अगर आपको चमकदार स्किन के साथ ही साथ लाल गाल भी चाहिए तो अपने आहार में गाजन को शामिल करें.

8. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सर्दियों में खाएं शकरकंद : सर्दियों में आने वाले शकरकंद आपको सेहत से जुडे कई लाभ दे सकते हैं. इनमें विटामिन ए, फाइबर और पोटेशियम होता है, जो सेहत को बेहतर करने के अलावा स्किन को भी नया ग्लो देता है.

9. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सर्दियों में खाएं टमाटर : टमाटर में विटामिन सी व पोटैशियम और विटामिन ए जैसे तत्व होते हैं. ये सभी दानों और पिंपल्स को हील होने में मददगार होते हैं. 

10. अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को शामिल करें. यह त्वचा को नई चमक देंगी और दाग-धब्बे भी कम नजर आएंगे.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com