सर्दी-जुकाम से राहत, गले का दर्द और खराश दूर करे, बुखार और सिर दर्द ठीक करने में मददगार हो सकती हैं ये 5 बेस्ट काढ़ा रेसिपीज

अदरक की चाय, शहद तुलसी की चाय जैसे नुस्खे तो शायद आप भी अपना रहे हों. अब इनके साथ कुछ काढ़े पीने की आदत भी बना लें. ताकि आप सर्दी जुकाम, खांसी, सीने में दर्द जैसी तकलीफों से खुद को बचा सकें. ये काढ़े घर में मौजूद चीजों से आसानी से बनाए जा सकते हैं.

सर्दी-जुकाम से राहत, गले का दर्द और खराश दूर करे, बुखार और सिर दर्द ठीक करने में मददगार हो सकती हैं ये 5  बेस्ट काढ़ा रेसिपीज

काढ़ा इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने में मदद करता है.

Homemade Kadha Recipe: कोरोना महामारी के बीच अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू प्रयास करते रहना भी जरूरी हो गया है. मौसम भी सर्दियों का है जिसमें अधिकांश लोग मौसमी इंफेक्शन से बचने के लिए कुछ न कुछ उपाय करते रहते हैं. अदरक की चाय, शहद तुलसी की चाय जैसे नुस्खे (Home Remedy) तो शायद आप भी अपना रहे हों. अब इनके साथ कुछ काढ़े पीने की आदत भी बना लें. ताकि आप सर्दी जुकाम, खांसी, सीने में दर्द जैसी तकलीफों से खुद को बचा सकें. ये काढ़े घर में मौजूद वस्तुओं से ही बेहद आसानी से बनाए जा सकते हैं. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही काढ़ों की रेसिपी.

काढ़े में हैं एक नहीं अनेक फायदे, सर्दी, जुकाम बुखार की करे छुट्टी | Kadha, Traditional Home Remedy for Cold and Fever Recipe

1. तुलसी का काढ़ा: तुलसी की चाय पीने का चलन तो पुराना है. आप चाहें तो इसमें कुछ और वस्तुएं मिलाकर इसके औषधीय गुण बढ़ा सकते हैं. ये काढ़ा बनाने के लिए आपको तुलसी के अलावा दालचीनी, तेजपत्ता, सौफ, छोटी इलायची और काली मिर्च चाहिए. इन सभी वस्तुओं को हल्का सा सेंक कर पीस लें. जब भी मन करे ये काढ़ा पीने का पानी उबालें उसमें एक छोटा चम्मच ये पाउडर डालें और थोड़ा गर्म गर्म ही पी जाएं.

2. लौंग, काली मिर्च का काढ़ा: लौंग और काली मिर्च की भी चाय पी जाती है. लंबे समय तक खांसी रहने पर शहद और काली मिर्च का ही मिश्रण भी खाने की सलाह दी जाती है. लौंग, तुलसी, अदरक और काली मिर्च को एक साथ उबाल कर पीने से अलग अलग तरह के संक्रमण से बचाव होता है. इस पानी को सुबह सुबह पीएं और दिनभर अपनी इम्यूनिटी दुरूस्त रखें.

Bad Combination With Curd: दही के साथ न खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान

4. इलायची और शहद का काढ़ा: गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने के कई फायदे हैं. खासतौर से वेटलॉस के लिए ये एक आजमाई हुई रेसिपी है. इसमें इलायची मिलाकर पीना और भी ज्यादा फायदेमंद है. पानी में इलायची डालकर उसे उबालिए. जब पानी गुनगुना हो जाए तो उसमें शहद डालकर पी जाएं.

5. लौंग, तुलसी और काला नमक का काढ़ा: ये काढ़ा जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद है. इस काढ़े को बनाने के लिए तुलसी के पत्ते थोड़े ज्यादा लें. कम से कम आठ से दस पत्ते और लौंग को पानी में डालकर उबालें. कुछ देर पानी उबलने दें. जब ये पानी पीने लायक तापमान पर आ जाए तब इसमें काला नमक मिलाएं और पी जाएं.

Moong Dal Ke Fayde: रोजाना मूंग दाल खाने के 7 बेमिसाल फायदे

6. पुदीना, काली मिर्च, अदरक का काढ़ा: ये काढ़ा बॉडी डिटॉक्स भी करता है और वजन भी घटाता है. इसे बनाने के लिए पानी उबलने रखें उसमें काली मिर्च और अदरक डालें. आप चाहें तो दालचीनी पाउडर भी डाल सकते हैं. अंत में पुदीने का पाउडर डालें या पत्तियां डाल दें. हल्का गुनगुना पानी रोज खाली पेट पीने से संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी.

Fact Check: क्या ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है Aspidosperma Q? डॉक्टर से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com