Rajgira Benefits: राजगिरा को अपनी डाइट में शामिल करने से मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे, क्या जानते हैं आप?

Health Benefits Of Rajgira: राजगिरा को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इंडियन किचन में राजगिरा के बीजों को कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है. इससे बनने वाली रेसिपीज सेहत और स्वाद से भरपूर होती हैं.

Rajgira Benefits: राजगिरा को अपनी डाइट में शामिल करने से मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे, क्या जानते हैं आप?

Benefits Of Rajgira: पोषण से भरपूर होने के कारण राजगिरा शरीर को कई फायदे पहुंचाने का काम करता है.

Health Benefits Of Rajgira: राजगिरा को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इंडियन किचन में राजगिरा के बीजों को कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है. इससे बनने वाली रेसिपीज सेहतऔर स्वाद से भरपूर होती हैं. राजगिरा जिसे चौलाई के नाम से भी जाना जाता है. इसका वैज्ञानिक नाम अमरंथुस है और इसे अंग्रेजी में अमरंथ के नाम से जाना जाता है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग व्रत के दौरान करते हैं. अगर हम राजगिरा के पोषक तत्वों की बात करें, तो इसमें, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलिक एसिड, फाइबर, प्रोटीन और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पोषण से भरपूर होने के कारण राजगिरा शरीर को कई फायदे पहुंचाने का काम करता है. इसको डाइट में शामिल कर हड्डियों को मजबूत और डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.

राजगिरा से मिलने वाले फायदे (Health Benefits Of Eating Rajgira) 

1. डायबिटीज में फायदेमंद

राजगिरा को डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. राजगिरा और राजगिरा के तेल का सप्लीमेंट एंटीऑक्सीडेंट थेरेपी के रूप में काम कर सकता है, जो हाइपरग्लाइसीमिया (हाई ब्लड शुगर) को नियंत्रित करने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

Malaika Arora की पेंट्री में ऐसा क्या है, जो Kareena Kapoor के मुंह में छूट गया पानी! यहां देखें

2. हड्डियों के लिए लाभकारी

राजिगिरा को डाइट में शामिल कर हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं. असल में राजगिरा में बाकि अनाजों की तुलना में तीन गुना अधिक कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

3. सूजन को करता है कम

राजगिरा में पेप्टाइड्स होते हैं जिस वजह से ये इन्फ्लामेशन और दर्द को कम कर सकता है. इतना ही नहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होता है जो शरीर से फ्री रेडिकल बाहर निकालने में मदद कर सकता है. 

Skin Care Tips: चेहरे पर रात को इस तरीके से लगाएं नारियल तेल, तो कुछ ही दिनों में दमकने लगेगा फेस

4. हार्ट के लिए कमाल

राजगिरा को हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हार्ट को कई जोखिम से बचाने में मदद कर सकता है.

5. बालों के लिए असरदार

राजगिरा बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. राजगिरा में विटामिन ई, लाइसिन सिस्टीन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूत, घने बनाने में मदद कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.