Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि व्रत में राजगिरे के आटे से बनाएं ये 4 स्वादिष्ट और हेल्दी व्रत फ्रेंडली रेसिपीज

Rajgira Recipe For Navratri: नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद ही पावन माना जाता है. अगर आप भी करने वाले हैं नवरात्रि के 9 दिन का उपवास तो राजगिरे से बनाएं ये हेल्दी और टेस्टी रेसिपीज.

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि व्रत में राजगिरे के आटे से बनाएं ये 4 स्वादिष्ट और हेल्दी व्रत फ्रेंडली रेसिपीज

Rajgira Vrat Recipes: व्रत में बनाएं राजगिरे से 4 रेसिपी.

Chaitra Navratri Special 2024: नवरात्रि का मातारानी के भक्त साल भर बेसब्री से इंतजार करते हैं. मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्त 9 दिन पूरे भक्ति भाव से व्रत रखते हैं. मां दुर्गा के भक्त पूरे विधि विधान से पूजा करते हैं. इन 9 दिनों तक देशभर में उत्सव जैसा माहौल रहता है. कई भक्त मां की आराधना करने के लिए 9 दिन का उपवास रखने कुछ लोग व्रत फलाहार करते हैं तो कुछ एक समय सेंधा नमक का सेवन कर लेते हैं. इस बार 8 अप्रैल को देर रात 11 बजकर 50 मिनट पर लगेगी और अगले दिन यानी 9 अप्रैल को रात के समय 8 बजकर 30 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. ऐसे में चैत्र नवरात्रि का पहला व्रत 9 अप्रैल को रखा जाएगा. नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद ही पावन माना जाता है. व्रत के दौरान नौ दिनों तक लोग मांस, अनाज, शराब, प्याज और लहसुन भी नहीं खाते. अगर आप भी रखने जा रहे हैं नवरात्रि के 9 दिन का उपवास तो इस चीज से बनी डिशेज का सेवन कर सकते हैं.

राजगिरा से बनाएं ये स्वादिष्ट व्यंजन- (Rajgira Special Vrat Recipes)

1. राजगिरा आटे की पूरी-

पूरी बनाने के लिए राजगिरे के आटे में उबले हुए आलू मिलाकर उसकी गरमा गर्म पूरी बनाएं और आलू की सब्ज़ी या लौकी की सब्ज़ी के साथ खाएं. 

ये भी पढ़ें- Navratri Vrat Recipes: नवरात्री व्रत के लिए बेस्ट हैं ये 5 रेसिपी, सिर्फ 20 मिनट में बनकर हो जाती हैं तैयार, फटाफट नोट करें विधि

Latest and Breaking News on NDTV

2. राजगिरा आटा हलवा-

राजगिरे के आटे का हलवा आपके व्रत और स्वाद दोनों का ख्याल रखता है. राजगिरे का आटा, घी, शक्कर और दूध मिलाकर इस हलवे को बनाया जाता है.

3. राजगिरा आटा डोसा-

राजगिरे का डोसा बनाने के लिए साबूदाने को रात में गला दें, सुबह उसमें दही मिलाकर मिक्सर ग्राइंडर में पीसें और फिर राजगिरे का आटा मिलाकर घोल तैयार कर लें. इसके बाद गरम तवे पर क्रिस्पी डोसा बनाएं.

4. राजगिरा पनीर पराठा-

इसे बनाने के लिए कद्दूकस पनीर में हरी मिर्च, हरी धनिया, नींबू का रस और नमक मिलाकर मिश्रण तैयार करें और फिर उसे राजगिरे के आटे में भरकर पराठे की तरह से सेकें.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)