High Uric Acid Level: बहुत ज्यादा बढ़ गया है शरीर में गंदा यूरिक एसिड, तो तुरंत डाइट में शामिल कर लें ये 4 चीजें

Foods For Uric Acid Level: यूरिक एसिड की समस्या आज के समय में एक गंभीर समस्या बनी हुई है. यूरिक एसिड (High Uric Acid) एक तरह का एसिड है, जो कि एक लाइफस्टाइल से संबंधी रोग है.

High Uric Acid Level: बहुत ज्यादा बढ़ गया है शरीर में गंदा यूरिक एसिड, तो तुरंत डाइट में शामिल कर लें ये 4 चीजें

Uric Acid Level: बेकिंग सोडा यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

Foods For Uric Acid Control: यूरिक एसिड की समस्या आज के समय में एक गंभीर समस्या बनी हुई है. यूरिक एसिड (High Uric Acid) एक तरह का एसिड है, जो कि एक लाइफस्टाइल से संबंधी रोग है. शरीर में प्‍यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड बनने लगता है. प्‍यूरिन खानेकी चीजों में पाया जाता है. खाने के जरिए यह शरीर में पहुंचता है और फिर खून के जरिए किडनी तक. आम तौर पर यह यूरीन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता, जिससे शरीर में यूरिक एसिडकी मात्रा बढ़ने लगती है. यूरिक एसिड की समस्या होने पर पैरों में दर्द, जोड़ों में दर्द, एड़ियों में दर्द महसूस होने के अलावा इसमें गांठों में सूजन भी हो सकती है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट (Diet For Uric Acid) में हेल्दी चीजों को शामिल कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं, जिन्हें आप यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल करने वाले फूड्स | Foods That Control Uric Acid Quickly

1) एप्पल साइडर विनेगर

सेब का सिरका शरीर से यूरिक एसिड को कम करने में मददगार हो सकता है. असल में सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं, जो शरीर में यूरिक एसिड को नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं.

Murmure Ka Nashta: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी मुरमुरे का नाश्ता

2. बेकिंग सोडा

बेकिन सोडा भारतीय किचन में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है. बेकिंग सोडा यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. बेकिंग सोडा शरीर में प्राकृतिक अल्कलाइन स्तर को सामान्य रखने में मदद कर सकता है. 

3. पानी पीएं

पानी की कमी से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. शरीर को हेल्दी रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं. पानी यूरिक एसिड को पतला करने में मदद करता है और किडनी को एक्टिव रख सकता है.

Chicken Bhindi Recipe: रेगुलर भिंडी से हो गए हैं बोर तो जुबां को दें एक नया स्वाद और बनाएं चिकन भिंडी

4. जैतून तेल

जैतून के तेल को सेहत और सुंदरता दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. खाने में जैतून का तेल इस्तेमाल कर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. जैतूल के तेल में विटमिन ई काफी मात्रा में पाया जाता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.