Uric Acid Level: यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मददगार हैं ये 4 चीजें

Foods For Uric Acid Level: यूरिक एसिड की समस्या आज के समय में एक गंभीर समस्या बनी हुई है. यूरिक एसिड (High Uric Acid) एक तरह का एसिड है, जो कि एक लाइफस्टाइल से संबंधी रोग है.

Uric Acid Level: यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मददगार हैं ये 4 चीजें

Uric Acid Level: बेकिंग सोडा यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • शरीर में प्‍यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड बनने लगता है.
  • प्‍यूरिन खाने की चीजों में पाया जाता है.
  • खाने में जैतून का तेल इस्तेमाल कर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं.

Foods For Uric Acid Level:  यूरिक एसिड की समस्या आज के समय में एक गंभीर समस्या बनी हुई है. यूरिक एसिड (High Uric Acid) एक तरह का एसिड है, जो कि एक लाइफस्टाइल से संबंधी रोग है. शरीर में प्‍यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड बनने लगता है. प्‍यूरिन खाने की चीजों में पाया जाता है. खाने के जरिए यह शरीर में पहुंचता है और फिर खून के जरिए किडनी तक. आम तौर पर यह मूत्र के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है. लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता, जिससे शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid Level) की मात्रा बढ़ने लगती है. यूरिक एसिड की समस्या होने पर पैरों में दर्द, जोड़ों में दर्द, एड़ियों में दर्द महसूस होने के अलावा इसमें गांठों में सूजन भी हो सकती है. यूरिक एसिड (Control Uric Acid) को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट (Diet For Uric Acid) में हेल्दी चीजों को शामिल कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं, जिन्हें आप यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

इन चीजों को डाइट में शामिल कर यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैंः

1. सेब का सिरकाः

सेब का सिरका शरीर से यूरिक एसिड को कम करने में मददगार हो सकता है. असल में सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं, जो शरीर में यूरिक एसिड को नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं. 

fhj9nntg

सेब का सिरका शरीर से यूरिक एसिड को कम करने में मददगार हो सकता है.Photo Credit: iStock

2. बेकिंग सोडाः

बेकिन सोडा भारतीय किचन में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है. बेकिंग सोडा यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. बेकिंग सोडा शरीर में प्राकृतिक अल्कलाइन स्तर को सामान्य रखने में मदद कर सकता है. 

3. पानी पीएंः

पानी की कमी से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. शरीर को हेल्दी रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं. पानी यूरिक एसिड को पतला करने में मदद करता है और किडनी को एक्टिव रख सकता है. 

4. जैतून तेलः

जैतून के तेल को सेहत और सुंदरता दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. खाने में जैतून का तेल इस्तेमाल कर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. जैतूल के तेल में विटमिन ई काफी मात्रा में पाया जाता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.