Garlic Hacks: ये 7 कमाल के हैक्स लहसुन के इस्तेमाल को बनाएंगे और आसान

गीले लहसुन को छीलते हुए यही बात दिमाग में आती है कि काश लहसुन को स्टोर करना आसान होता. जिससे ये बार बार छीलने और स्टोर करने की झंझट ही खत्म हो जाती. काम थोड़ा लंबा है लेकिन नामुमकिन नहीं है.

Garlic Hacks: ये 7 कमाल के हैक्स लहसुन के इस्तेमाल को बनाएंगे और आसान

कोई मसालेदार सब्जी बनाना हो तो लहसुन के बिना काम नहीं चलता. वेज हो या नॉनवेज लहसुन का उपयोग दोनों में ही होता है. सबसे बड़ी मुसीबत तब होती है जब ज्यादा मात्रा में लहसुन छीलना पड़ जाए. या, फिर तब जब लहसुन की कली सूखी न हो. गीले लहसुन को छीलते हुए यही बात दिमाग में आती है कि काश लहसुन को स्टोर करना आसान होता. जिससे ये बार बार छीलने और स्टोर करने की झंझट ही खत्म हो जाती. काम थोड़ा लंबा है लेकिन नामुमकिन नहीं है. आप चाहें तो लहसुन की कुछ हैक्स का इस्तेमाल कर इसके पेस्ट को स्टोर करने का काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं. शुरुआत कीजिए सही किस्म का लहसुन चुनने से.

ऐसे चुनें सही लहसुन-

लहसुन को काटने छीलने और स्टोर करने के लिए सही किस्म का लहसुन चुनना बहुत जरूरी है. लहसुन लेते समय बड़ी गठान वाले लहसुन ही छाटें. पतले छिलके वाले लहसुन लेना ज्यादा बेहतर होगा. लहसुन खरीदते वक्त हल्के गुलाबी रंग के लहसुन या फिर अंकुरित लहसुन न खरीदें. इन्हें काटना या छीलना बहुत मुश्किल होता है.

ju5lf968

स्टोर करने के तरीके-

अगर आप लहसुन को कुछ दिन के लिए ही स्टोर करना चाहते हैं तो उसे छीलकर हल्के तेल में फ्राई कर फ्रिज में रख सकते हैं. यदि एक महीने या उससे ज्यादा दिन के लिए लहसुन को स्टोर करना है तो उसका पेस्ट बनाकर रखना बेहतर होगा. बिना पानी के लहसुन को पीस लें इसमें नमक और पका हुआ सरसों का तेल डालकर रखें. कोशिश ये है कि नए लहसुन के सीजन में लहसुन खरीदना ही न पड़े पुराना लहसुन ही स्टोर हो सके तो लहसुन को पीस कर उसे धूप में सुखा लें. ठीक वैसे ही जैसे दाल की बड़ियां बनाकर सुखाई जाती हैं. इसे आप कई महीनों तक स्टोर करके रख सकते हैं.

ऐसे बढ़ाएं स्वाद-

लहसुन को काट कर बारीक करने की जगह उसे चाकू से दबाकर पीसें. इस प्रक्रिया को मिन्स करना यानि उसका कीमा बनाना कहा जा सकता है. खास बात ये है कि इस तरह से लहसुन का स्वाद और फ्लेवर ज्यादा आता है.

लहसुन छीलने के आसान तरीके-

लहसुन छीलना सबसे लंबा काम है. अगर लहसुन सूखा है तो उसे हाथ से मसल लें. छिलके काफी हद तक उतर जाएंगे. अगर छिलके गीले हैं तो लहसुन को तीस सेकंड के लिए माइक्रोवेव कर लें. अगर माइक्रोवेव नहीं कर सकते तो लहसुन को गर्म पानी में कुछ देर के लिए रख दें. छिलके बहुत आसानी से उतरने लगेंगे.

मिनटों में छीलें गीला लहसुन-

लहसुन गीला तो हो तो उसे छीलने की जगह उसे तीन या चार छोटे टुकड़ों में काट लें. इसमें कॉर्न फ्लोर डालकर कुछ देर छोड़ दें. बाद में कपड़े में इसे फोल्ड कर झटक लें. छिलके अपने आप लहसुन से अलग हो जाएंगे.

ऐसे नहीं चिपकेगा लहसुन-

बारीक कटने के दौरान लहसुन अक्सर हाथ या चाकू पर चिपकने लगता है. लहसुन में मौजूद कुछ तत्वों की वजह से ऐसा होता है. इससे बचने के लिए लहसुन को काटते वक्त हाथ और चाकू पर थोड़ा नमक लगा लें. लहसुन चिपकना बंद कर देगा.

ऐसे मिटाएं लहसुन की गंध-

लहसुन की महक अगर हाथ से नहीं जा रही है तो नींबू का उपयोग करें. साबुन से बार बार हाथ धोने के बाद भी अक्सर लहसुन की महक आती रहती है. इसलिए हाथ धोने के बाद हथेली पर कुछ बूंदे नींबू की लें. उसे रब करके कुछ देर रहने दें. बाद में हाथ धो लें. लहसुन की गंध खत्म हो जाएगी.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.