Onion Storage Tips: प्याज को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं तो अपनाएं ये तरीके

Onion Storage Tips: लगभग हर घर की रसोई में प्याज सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली चीजों में से एक है. लेकिन कई बार प्याज़ को सही तरीके से स्टोर न करने की वजह से प्याज़ जल्दी खराब हो जाती है.

Onion Storage Tips: प्याज को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं तो अपनाएं ये तरीके

Onion Storage: इन तरीकों से प्याज को लंबे समय तक कर सकते हैं स्टोर.

लगभग हर घर की रसोई में प्याज सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली चीजों में से एक है. या यूं कहा जाये तो प्याज ही खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है. प्याज का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है. कई लोग प्याज डालकर सब्ज़ी बनाते हैं तो कई प्याज का मसाला बनाकर सब्ज़ी बनाते हैं. कुछ लोग सलाद में प्याज खाना पसंद करते हैं. घर में सबसे ज्यादा उपयोग में आने की वजह से ज्यादातर लोग प्याज़ को अधिक मात्रा में खरीद कर रख लेते हैं. लंबे समय तक उसे स्टोर करके रखने की कोशिश करते हैं. कई बार प्याज़ को सही तरीके से स्टोर करने का सही तरीका ना मालूम होने पर प्याज़ जल्दी खराब हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको प्याज का भंडारण करने का सही और आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप की प्याज़ महीनों तक फ्रेश बनी रह सकती है. 

 

प्याज़ को महीनों तक फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये तरीके-

उन्हें सूखा रखें-

प्याज को स्टोर करने का पहला रूल ये है कि उसे साफ और सूखे स्थान पर रखें. खासकर, जब आप प्याज़ को  लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं. इसके अलावा, प्याज को अच्छे वेंटिलेशन के साथ एक सूखी जगह में स्टोर करना उनकी ताजगी बनाए रखने और उनके शेल्फ लाइफ को बढ़ाने का बेहतरीन तरीका हो सकता है. 

j2k44dqs

ठंडी जगह पर रखें-

प्याज को लम्बे समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए ठंडी जगह पर रखना बहुत जरूरी है. प्याज के स्टोरेज के लिए आडियल टेम्प्रेचर लगभग 40-50 डिग्री होता है. अगर वातावरण में नमी होगी तो नमी के कारण प्याज अंकुरित हो जाएगी या सड़ने लगेगी. 

ड्रार्क जगह पर स्टोर करें- 

प्याज को एक ठंडे,.सूखे और अंधेरे स्थान पर लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है. प्याज़ को स्टोर करने के लिए अंधेरी जगह सबसे अच्छी होती है. प्याज को हमेशा ऐसी जगह पर स्टोर करें जहां नमी या पानी ना हो.

 नायलॉन स्टॉकिंग्स में प्याज़ को करें स्टोर-

अगर आप लंबे समय तक प्याज़ को स्टोर करके रखना चाहते हैं तो नायलॉन स्टॉकिंग्स में प्याज स्टोर कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप प्याज लें और उसे सूखने दें. प्याज के सूख जाने के बाद  नायलॉन स्टॉकिंग्स में प्याज़ स्टोर करें. ऐसे प्याज को स्टोर करके रखने से महीनों तक खराब नहीं होती है.

प्याज़ को बकेट में स्टोर करें-

प्याज को प्लास्टिक की थैली में रखने और रेफ्रिजरेट करने की बजाय उसे एक टोकरी में रखना एक बेहतर तरीका है. क्योंकि नमी आ जाने से प्याज की क्वालिटी खराब हो जाती है साथ ही फ्रिज में मौजूद दूसरी सब्जियों की गुणवत्ता को भी खराब कर सकती है. अगर आप प्याज़ टोकरी में स्टोर नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक जालीदार बैग, नेट बैग या बांस के कंटेनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.