Wrong Food Combinations: दूध के साथ इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

Dangerous Combination With Milk: दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दूध प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. रोजाना एक गिलास दूध के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.

Wrong Food Combinations: दूध के साथ इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

Wrong Food Combinations: दूध का कुछ चीजों के साथ सेवन शरीर को फायदा की जगह नुकसान पहुंच सकता है.

खास बातें

  • दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • दूध प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स है.
  • दूध के साथ भूलकर भी खट्टी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

Dangerous Combination With Milk:  दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दूध प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. रोजाना एक गिलास दूध के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य (Wrong Food Combinations) समस्याओं से बचाया जा सकता है. दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, ऑयोडीन, जिंक, पोटेशियम, प्रोटीन फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी12, और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन दूध का कुछ चीजों के साथ सेवन शरीर को फायदा की जगह नुकसान पहुंच सकता है. कई बार हम जानकारी कम होने के चलते दूध (Dangerous Combination With Milk) के साथ कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए भूलकर भी इन चीजों का सेवन दूध के साथ न करें. तो अगर आपके मन में भी ये सवाल है कि दूध के साथ ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिनका सेवन नहीं करना चाहिए, तो परेशान न हों, हम आपको बताते हैं ऐसी कुछ चीजों के बारे में जिनका दूध के साथ सेवन नहीं करना चाहिए. 

दूध के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवनः

1. फिशः

फिश को वैसे तो सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन दूध के साथ फिश का सेवन खतरनाक हो सकता है. इसलिए कभी भी दूध के साथ फिश का सेवन न करें, वर्ना सेहत को फायदा की जगह नुकसान पहुंच सकता है.

nc4p3b3o

दूध के साथ फिश का सेवन खतरनाक हो सकता है.Photo Credit: iStock

2. स्पाइसी फूडः

स्पाइसी फूड भला किसे पसंद नहीं. लेकिन अगर आप दूध पी चुके हैं और इसके बाद स्पाइसी फूड खाने की सोच रहे हैं, तो आपको बता दें कि ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे गैस और बदहजमी की समस्या भी हो सकती है.

3. खट्टी चीजेंः

दूध के साथ भूलकर भी खट्टी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार खट्टी चीजें दूध को विषैला बना सकती हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं.

4. लहसुनः

दूध के साथ लहसुन का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए दूध के साथ भूलकर भी लहसुन का सेवन न करें, इससे गैस, और पेट खराब होने की समस्या हो सकती है. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.